इजराइल ने सीरिया पर किया मिसाइल से बड़ा हमला, दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मारे गये पांच सैनिक

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 17, 2022 04:47 PM2022-09-17T16:47:51+5:302022-09-17T16:57:49+5:30

इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित इंटरनेशन एयरपोर्ट और उसके करीब स्थित सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों से जबरदस्त हमला किया है, जिसमें पांच सीरियाई सैनिकों की मौत हो गई है।

Israel launched a major missile attack on Syria, five soldiers killed at Damascus International Airport | इजराइल ने सीरिया पर किया मिसाइल से बड़ा हमला, दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मारे गये पांच सैनिक

फाइल फोटो

Highlightsइजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट और सैन्य कैंप पर किया हमलाइजराइल ने यह हमला बीते शुक्रवार की आधी रात को किया, जिसमें 5 सीरियाई सैनिक मारे गये हैंहमले का जवाब देते हुए सीरिया ने भी कुछ इजरायली मिसाइलों को मार गिराया गया है

बेरूत: इजराइल ने पड़ोसी देश सीरिया की राजधानी दमिश्क के इंटरनेशनल एयरपोर्ट और उसके पास स्थित सैन्य ठिकानों पर मिसाइल से भारी बमबारी की। जिसमें कई सैन्य चौकियों के तबाह होने और पांच सैनिकों के मौत की खबरें सामने आ रही हैं।

इस मामले में सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना ने एक अज्ञात सैन्य अधिकारी के हवाले से कहा कि इजराइल का यह अचानक किया गया हमला बीते शुक्रवार की आधी रात को हुआ, जिससे बहुत भारी नुकसान हुआ है। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमले में शामिल कुछ इजरायली मिसाइलों को उनके लक्ष्य पर मार करने से पहले ही मार गिराया गया।

वहीं घटना के संबंध में ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इजराइल के इस भीषण हमले में कुल पांच सीरियाई सैनिक और ईरान समर्थित समूहों के दो अन्य सदस्य भी मारे गए हैं। सीरिया पर हुए इस ताजा हमले के बारे में इजरायली सेना ने यह कहते हुए किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि वह सीरिया में हुए हमले पर की गई "विदेशी रिपोर्टों" पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे।

बताया जा रहा है कि दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इजराइल द्वारा किये गये इस मिसाइल हमले के 10 दिनों पहले भी इजराइल ने उत्तरी सीरिया के अलेप्पो हवाई अड्डे पर मिसाइल हमला किया था। वहीं बीते 10 जून को भी इजराइल ने दमिश्क स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई हमला करके उसके बुनियादी ढांचे और रनवे को काफी नुकसान पहुंचाया था और मेन रनवे को उड़ान के लिए अनुपयोगी बना दिया। जिसके बाद सीरिया की सरकार ने उसका नवीनीकरण किया और दो सप्ताह के बाद उसे फिर से उड़ान के लिए खोला था।

मालूम हो कि इजराइल ने बीते हाल के वर्षों में सीरिया सरकार के नियंत्रण वाले हिस्सों में सैकड़ों मिसाइल हमले किए हैं, लेकिन वह कभी भी उन हमलों की जिम्मेदारी नहीं लेता है और न ही उस पर किसी तरह की चर्चा करता है।

हालांकि, वैश्विक पटल पर इजराइल इस बात को हमेशा स्वीकार करता है कि वह लेबनान के हिज़्बुल्लाह छापामारों और ईरान से संबंधित आतंकी समूहों के ठिकानों को तबाह करने के लिए मिसाइल हमला करता रहता है। इजरायल और ईरान के बीच बीते कई दशकों से व्यापक तौर से अघोषित युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं।

वहीं इजराइल इस बात का हमेशा संदेह जताता है कि दमिश्क और अलेप्पो स्थित एयरपोर्ट से उसके खिलाफ ईरानी हथियारों की आवाजाही की जाती है। इस कारण यह स्पष्ट है कि इजराइल ने ही सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित इंटरनेशलन एयरपोर्ट को निशाना बनाया है लेकिन उसने आधिकारिक तौर पर इस हमले के विषय में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: Israel launched a major missile attack on Syria, five soldiers killed at Damascus International Airport

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे