Israel-Hamas War: नहीं थम रही इजरायल और हमास की जंग; गाजा में एम्बुलेंस पर इजरायली हमले में 15 लोगों की मौत, नेतन्याहू ने युद्धविराम के अमेरिकी प्रयास को किया खारिज

By अंजली चौहान | Published: November 4, 2023 09:24 AM2023-11-04T09:24:15+5:302023-11-04T09:25:54+5:30

अमेरिकी विदेश सचिव ने इजरायल से घिरे क्षेत्र में नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए गाजा में युद्धविराम पर विचार करने का आग्रह किया।

Israel-Hamas War war between Israel and Hamas is not stopping 15 people killed in Israeli attack on ambulance in Gaza Netanyahu rejects US effort for ceasefire | Israel-Hamas War: नहीं थम रही इजरायल और हमास की जंग; गाजा में एम्बुलेंस पर इजरायली हमले में 15 लोगों की मौत, नेतन्याहू ने युद्धविराम के अमेरिकी प्रयास को किया खारिज

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को एक महीना होने वाला है लेकिन युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका के युद्धविराम के आह्वान को खारिज कर दिया है और कहा है कि उनका देश पूरी ताकत से आगे बढ़ रहा है जब तक कि फिलिस्तीनी समूहों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को नहीं हटा दिया जाता।

युद्ध की शुरुआत के बाद से अपनी तीसरी यात्रा पर तेल अवीव में नेतन्याहू से मुलाकात करने वाले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने गाजा को सहायता प्रदान करने के लिए मानवीय विराम पर चर्चा की।

हालाँकि, इसे इजरायल ने अस्वीकार कर दिया था। इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने रात भर गाजा में अपना अभियान जारी रखा, और सेना ने कई हमास केंद्रों को निशाना बनाने और कई गुर्गों को मारने की सूचना दी।

गौरतलब है कि गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को घिरे उत्तरी गाजा से घायलों को निकालने के लिए इस्तेमाल की जा रही एम्बुलेंस पर इजरायली हवाई हमले में 15 लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गए।

गाजा पर इजरायल के हमलों में अब तक 3,826 सहित कम से कम 9,227 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। बच्चे, 7 अक्टूबर से, इजरायल पर हमास के हमलों के बाद, जिसमें 1,400 लोग मारे गए।

इजरायल-हमास युद्ध में अबतक क्या-क्या हुआ?

- अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने गाजा में मानवीय युद्धविराम पर जोर दिया, जो इजराइल की भारी बमबारी के अधीन है।

- अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि आज हमारी चर्चाओं में कई वैध प्रश्न उठाए गए जिनमें मानवीय सहायता के प्रवाह को अधिकतम करने के लिए किसी भी अवधि के ठहराव का उपयोग कैसे किया जाए, बंधकों की रिहाई के लिए विराम को कैसे जोड़ा जाए, यह कैसे सुनिश्चित किया जाए शामिल है। हमास इन विरामों या व्यवस्थाओं का उपयोग अपने लाभ के लिए नहीं करता है।

- इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा ऑपरेशन में रोक लगाने के ब्लिंकन के आह्वान को खारिज कर दिया और कहा कि यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि हमास क्षेत्र द्वारा बंधक बनाए गए सभी बंधकों को रिहा नहीं कर दिया जाता।

- गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली सेना ने गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल के बाहर एक एम्बुलेंस पर हमला किया है, जो उत्तरी गाजा से घिरे हुए लोगों को ले जा रही थी, जिसमें कम से कम 15 लोग मारे गए और 60 घायल हो गए। इस बीच, इजरायल ने कहा कि उसकी सेना ने पहचान कर हमला कर दिया है। एक एम्बुलेंस हमास आतंकवादी सेल द्वारा इस्तेमाल की जा रही है।

- घटना पर एक बयान में, इजरायल की सेना ने कहा, "हम इस बात पर जोर देते हैं कि यह क्षेत्र एक युद्ध क्षेत्र है। क्षेत्र के नागरिकों को अपनी सुरक्षा के लिए बार-बार दक्षिण की ओर खाली करने के लिए कहा जाता है।" बयान में यह भी कहा गया है कि सेना का इरादा आतंकवादी कृत्यों के लिए हमास द्वारा एम्बुलेंस के उपयोग के संबंध में अतिरिक्त जानकारी जारी करने का है।

- विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि वह "गाजा में अल-शिफा अस्पताल के पास मरीजों को ले जा रही एम्बुलेंसों पर हमलों की रिपोर्ट से पूरी तरह से स्तब्ध हैं, जिससे मौतें, चोटें और क्षति हुई है"।

Web Title: Israel-Hamas War war between Israel and Hamas is not stopping 15 people killed in Israeli attack on ambulance in Gaza Netanyahu rejects US effort for ceasefire

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे