Israel-Hamas War: गाजा में सबसे लंबी सुरंग का हुआ खुलासा, इजरायली सेना का दावा- "हमास आतंकी कर रहे थे इस्तेमाल"

By अंजली चौहान | Published: December 18, 2023 07:40 AM2023-12-18T07:40:40+5:302023-12-18T07:42:29+5:30

सुरंग 50 मीटर की गहराई तक तिरछे नीचे चली गई, जहां यह बिजली की फिटिंग के साथ ऊंचाई और चौड़ाई में अपेक्षाकृत 3 मीटर (10 फीट) तक विस्तारित हो गई।

Israel-Hamas War Longest tunnel revealed in Gaza Israeli Army claims Hamas terrorists were using it | Israel-Hamas War: गाजा में सबसे लंबी सुरंग का हुआ खुलासा, इजरायली सेना का दावा- "हमास आतंकी कर रहे थे इस्तेमाल"

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने गाजा में बड़ी कंक्रीट और लोहे से बनी सुरंग का पता लगाया है, जिसे गाजा से सीमा तक आतंकवादी लड़ाकों के भार को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था।

इजराइल की सेना ने कहा कि संघर्ष विराम के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद गाजा में अपना आक्रमण जारी रखते हुए उसे एक विशाल हमास सुरंग मिली है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने इरेज में सीमा पार के पास अब तक की सबसे बड़ी हमास सुरंग का पर्दाफाश किया है। 

गाजा और इजरायल के बीच इरेज सीमा पार थी। चौकी से सिर्फ 100 मीटर (गज) दक्षिण में, एक रेत के टीले में छिपी सेना ने पत्रकारों को उस निकास बिंदु को दिखाया जिसके बारे में उसने कहा था कि यह एक प्रमुख हमास परियोजना थी।

सुरंग 50 मीटर की गहराई तक तिरछे नीचे चली गई, जहां बिजली की फिटिंग के साथ इसकी ऊंचाई और चौड़ाई अपेक्षाकृत 3 मीटर (10 फीट) तक बढ़ गई। मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने सुरंग की पूरी लंबाई 4 बताई किमी (2.5 मील) - उत्तरी गाजा शहर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है, जो कभी हमास शासन का केंद्र था और अब एक तबाह युद्ध क्षेत्र है।

हागारी ने कहा कि यह गाजा में हमें मिली सबसे बड़ी सुरंग थी... जिसका उद्देश्य (एरेज) क्रॉसिंग को निशाना बनाना था। इजराइल ने कहा कि सुरंग की लागत लाखों डॉलर है और इसे बनाने में कई साल लग गए। इसमें रेल, बिजली, जल निकासी और एक संचार नेटवर्क शामिल था।

इजरायली सेना ने कहा कि यह विशाल सुरंग प्रणाली चार किलोमीटर (2.5 मील) तक फैली हुई है। इसका प्रवेश द्वार इरेज़ क्रॉसिंग से केवल 400 मीटर (1,310 फीट) की दूरी पर स्थित है- जिसका उपयोग गाजा के लोग इजरायली अस्पतालों में काम और चिकित्सा उपचार के लिए इजरायल में प्रवेश करने के लिए दैनिक आधार पर करते हैं।

यह सुरंग प्रणाली हमास नेता याह्या सिनवार के भाई और हमास के खान यूनिस बटालियन के कमांडर मोहम्मद सिनवार के नेतृत्व में एक परियोजना थी।

यह तब हुआ है जब भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की कड़ी चेतावनी के बीच इजरायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने फिर से कसम खाई कि 'हम अंत तक लड़ेंगे', हम अपने सभी लक्ष्य हासिल करेंगे - हमास को खत्म करना, हमारे सभी बंधकों को मुक्त कराना और यह सुनिश्चित करना कि गाजा फिर से आतंकवाद का केंद्र नहीं बनेगा।

Web Title: Israel-Hamas War Longest tunnel revealed in Gaza Israeli Army claims Hamas terrorists were using it

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे