Israel-Hamas War: जो बाइडन ने कहा, "इजरायल और हमास मानवीय जरूरतों को देखते हुए कुछ समय के लिए युद्ध को विराम दें"

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 2, 2023 10:48 AM2023-11-02T10:48:10+5:302023-11-02T10:54:22+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार शाम में इजरायल-हमास युद्ध पर कहा कि फिलस्तीन में मानवीय जरूरतों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दोनों को कुछ समय के लिए 'युद्ध विराम’ कर देना चाहिए।

Israel-Hamas War: Joe Biden said, "Israel and Hamas should pause the war for some time considering humanitarian needs" | Israel-Hamas War: जो बाइडन ने कहा, "इजरायल और हमास मानवीय जरूरतों को देखते हुए कुछ समय के लिए युद्ध को विराम दें"

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायस-हमास से युद्ध विराम की अपील की उन्होंने कहा कि फिलस्तीन में मानवीय जरूरतों की आपूर्ति सुनिश्चित करना बेहद जरूरी हैइस बीच अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को इजरायल जाने वाले हैं

मिनियापोलिस:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार शाम में इजरायल-हमास युद्ध पर कहा कि फिलस्तीन में मानवीय जरूरतों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दोनों को कुछ समय के लिए 'युद्ध विराम’ कर देना चाहिए। राष्ट्रपति बाइडन ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान एक प्रदर्शनकारी द्वारा इजराइल-हमास युद्ध के बीच संघर्ष विराम का आह्वान करने के बाद यह बात कही।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि फिलिस्तीन को मानवीय सहायता पहुंचाई जानी आवश्यक है। इसलिए कुछ देर के लिए दोनों पक्षों को यद्ध रोक देना चाहिए।’’

राष्ट्रपति बाइडन का यह बयान उसके आधिकारिक आवास और दफ्तर व्हाइट हाउस के शीर्ष सहयोगियों के अब तक के रहे रुख से अलग है। अमेरिकी अधिकारी पश्चिम एशिया संकट के दौरान यह कहते रहे हैं कि वे हमास द्वारा सात अक्टूबर के हमले के जवाब में इजराइल अपना सैन्य अभियान कैसे चलाए।

अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडन को मानवाधिकार समूहों, सहयोगी विश्व नेताओं और यहां तक ​​कि उनकी अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा है, जिनका कहना हैं कि गाजा पर इजराइली बमबारी सामूहिक सजा है और यह संघर्ष विराम का समय है।

अपनी टिप्पणियों में बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर दबाव डाला कि वह फलस्तीनियों को निरंतर सैन्य अभियान से कम से कम थोड़ी राहत दें, जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं और 141 वर्ग मील की गाजा पट्टी भीषण मानवीय संकट में फंस गई है।

व्हाइट हाउस ने संघर्ष विराम का आह्वान करने से इनकार किया है, लेकिन संकेत दिया है कि नागरिकों को मानवीय सहायता प्राप्त होनी चाहिए और गाजा पट्टी में फंसे विदेशी नागरिकों को गाजा छोड़ने की अनुमति मिलनी चाहिए तथा इसके लिए इजरायलियों को मानवीय आधार पर ‘‘कुछ देर विराम’’ पर विचार करना चाहिए।

इजरायली सेना ने बुधवार को कहा कि हमास आतंकवादियों के साथ भीषण लड़ाई के लिए सेना गाजा सिटी के निकट बढ़ रही है। इस बीच सैकड़ों विदेशी नागरिकों और गंभीर रूप से घायल कई फलस्तीनियों को करीब तीन हफ्ते की घेराबंदी के बाद गाजा से जाने की अनुमति मिली।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि इजरायल के लिए नवनियुक्त राजदूत जैक ल्यू जल्द पश्चिम एशिया के लिए रवाना होंगे और उन्हें वहां मानवीय मदद पहुंचाने के लिए आवश्यक कुछ समय के विराम के अनुकूल परिस्थितियां पैदा करने के लिए अमेरिकी प्रयासों में ‘‘सहयोग’’ का जिम्मा सौंपा जाएगा।

बाइडन ने हाल में इजरायल के लिए राजदूत के तौर पर ल्यू के नाम की पुष्टि की थी। अमेरिका में इजरायल के राजदूत माइकल हर्जोग ने बुधवार को ‘न्यूजनेशन’ पर ‘द हिल’ से कहा, ‘‘हम गाजा के उन क्षेत्रों में मानवीय सहायता आपूर्ति बढ़ा रहे हैं जो गाजा के दक्षिणी भाग में हमास से दूर हैं। ट्रकों की संख्या दोगुनी हो गई है और यह और अधिक बढ़ने वाली है। हमने पानी उपलब्ध कराया है। हम अन्य प्रकार की आपूर्ति प्रदान कर रहे हैं।’’

राष्ट्रपति बाइडन ने बुधवार शाम को मिनियापोलिस में समर्थकों की भीड़ को संबोधित किया। इस दौरान एक महिला ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति जी, अगर आप यहूदी लोगों की परवाह करते हैं, तो मैं चाहती हूं कि आप युद्धविराम का आह्वान करें।’’

बाइडन ने कहा कि वह प्रदर्शनकारी की भावनाओं को समझते हैं। जब उनसे मानवीय ‘‘अल्प विराम’’ के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि यहां ‘‘अल्प विराम’’ का अर्थ है ‘‘बंधकों को बाहर निकालने के लिए समय देना।’’

Web Title: Israel-Hamas War: Joe Biden said, "Israel and Hamas should pause the war for some time considering humanitarian needs"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे