Israel-Hamas War: "गाजा कभी भी उस स्थिति में नहीं लौटेगा जैसा वह था...", युद्ध के बीच इजरायली रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी

By अंजली चौहान | Published: October 11, 2023 10:33 AM2023-10-11T10:33:34+5:302023-10-11T10:55:52+5:30

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल पर एक बर्बर हमला शुरू करने के बाद कम से कम 900 इजराइली मारे गए और 2,616 से अधिक लोग घायल हो गए।

Israel-Hamas War Israeli Defense Minister Yoav Gallant warns amid war said Gaza will never return to the situation it was in | Israel-Hamas War: "गाजा कभी भी उस स्थिति में नहीं लौटेगा जैसा वह था...", युद्ध के बीच इजरायली रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी

फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच भीषण युद्ध छिड़ा हुआ है और इस युद्ध में अब तक हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने हमास को ललकारते हुए कहा कि उन्होंने अपनी सेना के ऊपर लगे सभी प्रतिबंध हटा दिए हैं और युद्ध के नियमों को खत्म कर दिया है। इजरायली रक्षा मंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा, "इस युद्ध के बाद गाजा कभी भी उस स्थिति में नहीं लौटेगा जैसे वह पहले था।"

इजरायली रक्षा मंत्री गैलेंट का ये बयान उस वक्त आया है जब उन्होंने इजरायल की सीमा पर  सैनिकों की गाजा पट्टी के साथ लगे स्थान का निरीक्षण किया। उन्होंने मंगलवार को कहा कि जो कोई भी सिर काटने, महिलाओं की हत्या करने, नरसंहार से बचे लोगों को मारने आएगा, हम उसे अपनी शक्ति के चरम पर और बिना किसी समझौते के खत्म कर देंगे।

मंत्री ने रीम सैन्य अड्डे में आईडीएफ के गाजा डिवीजन मुख्यालय का दौरा किया। उन्होंने किबुत्ज बेरी में शाल्दाग सेनानियों, पैराट्रूपर्स और सैनिकों से भी बात की, यह उन साइटों में से एक है जिसे हमास ने पहली बार सप्ताहांत में निशाना बनाया था। इजरायली मंत्री ने कहा कि हम कुछ महीनों में वापस आएंगे तो यहां स्थिति अलग होगी। गैलेंट ने कहा, हम किबुत्ज़ को अंतिम मीटर तक सुलझा लेंगे और गाजा में जो हुआ वह नहीं होगा।

गाजा में अब तक हवाई हमले इजरायल का प्राथमिक प्रतिशोध उपाय रहे हैं, जिसमें जेट विमानों ने भारी आबादी वाले 140 वर्ग मील तटीय पट्टी पर बार-बार हमला किया, कई इमारतों को मलबे में बदल दिया, हजारों लोगों को विस्थापित किया और घायल फिलिस्तीनियों को भारी अस्पतालों में भेजा।

रक्षा मंत्री योव गैलेंट का कहना है कि इजराइल गाजा पट्टी के खिलाफ "पूर्ण आक्रमण" की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि दक्षिणी इजराइल में हमास आतंकवादियों के साथ छिटपुट झड़पें चौथे दिन भी जारी हैं।

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल पर एक बर्बर हमला शुरू करने के बाद कम से कम 900 इजराइली मारे गए और 2,616 से अधिक लोग घायल हो गए। दूसरी ओर, इजराइल द्वारा एक मजबूत जवाबी कार्रवाई शुरू करने के बाद हवाई हमलों में 770 से अधिक फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 770 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 4,000 घायल हुए हैं। 

Web Title: Israel-Hamas War Israeli Defense Minister Yoav Gallant warns amid war said Gaza will never return to the situation it was in

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे