Israel-Hamas War: "युद्ध के बाद गाजा की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेगा इजरायल", बंधकों की रिहाई के बिना युद्धविराम के लिए तैयार नहीं नेतन्याहू

By अंजली चौहान | Published: November 7, 2023 07:38 AM2023-11-07T07:38:26+5:302023-11-07T08:00:56+5:30

नेतन्याहू ने कहा कि युद्ध समाप्त होने के बाद इजरायल अनिश्चित काल के लिए गाजा की सुरक्षा जिम्मेदारियां लेगा और कहा कि युद्धविराम पर चर्चा के लिए बंधकों को मुक्त किया जाना चाहिए।

Israel-Hamas War Israel will take responsibility for the security of Gaza after the war Netanyahu not ready for ceasefire without the release of hostages | Israel-Hamas War: "युद्ध के बाद गाजा की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेगा इजरायल", बंधकों की रिहाई के बिना युद्धविराम के लिए तैयार नहीं नेतन्याहू

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Israel-Hamas War: हमास और इजरायल के बीच जारी जंग को एक महीना बीत चुका है लेकिन युद्ध की आग अभी भी नहीं बुझ रही। इस बीच, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास के साथ युद्ध समाप्त होने के बाद इजरायल अनिश्चित काल के लिए गाजा पट्टी की "समग्र सुरक्षा जिम्मेदारी" लेगा, उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर जैसी घटनाओं को रोकने के लिए यह आवश्यक है।

नेतन्याहू ने कहा कि अनिश्चित काल के लिए, इजरायल के पास समग्र सुरक्षा जिम्मेदारी होगी। जब हमारे पास वह सुरक्षा जिम्मेदारी नहीं है, तो हमारे पास हमास के आतंक का उस पैमाने पर विस्फोट है जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते।

नेतन्याहू ने यह भी कहा कि सामान्य युद्धविराम पर तभी चर्चा की जाएगी जब बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, "हमारे बंधकों की रिहाई के बिना गाजा में कोई युद्धविराम - सामान्य युद्धविराम - नहीं होगा।"

नेतन्याहू और जो बाइडेन के बीच चर्चा 

गौरतलब है कि इजरायली पीएम नेतन्याहू ने मंगलवार शाम (स्थानीय समय) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की लेकिन युद्धविराम के आह्वान को खारिज कर दिया। व्हाइट हाउस के एक रीडआउट में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने सक्रिय युद्ध वाले क्षेत्रों में "मानवीय सहायता में वृद्धि" और "नागरिकों को सुरक्षित रूप से प्रस्थान करने के अवसर प्रदान करने के लिए सामरिक ठहराव की संभावना" का स्वागत किया।

बाइडेन ने नेतन्याहू से वेस्ट बैंक में "हिंसक कृत्यों के लिए चरमपंथी बसने वालों" के खिलाफ कार्रवाई करने और उन्हें जिम्मेदार ठहराने का आग्रह किया। नेतन्याहू से जब मानवीय सहायता की अनुमति देने के लिए सामरिक रोक के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि ये रोक पहले भी लागू की जा चुकी है। उन्होंने कहा, "जहां तक सामरिक, छोटे-छोटे विरामों की बात है एक घंटा यहां, एक घंटा वहां हम पहले भी ऐसा कर चुके हैं, इजरायल गाजा में मानवीय वस्तुओं को जाने देने या बंधकों को छोड़ने की अनुमति देने के लिए विराम देने पर सहमत हो सकता है।"

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, घनी आबादी वाले और घिरे गाजा पट्टी में इजरायल के जवाबी हमलों में 4,000 से अधिक बच्चों सहित 10,222 लोग मारे गए हैं।

इजरायल के प्रतिशोध के पैमाने ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की निंदा की है और विश्व नेताओं को युद्धविराम और हिंसा में कमी का आह्वान करने के लिए मजबूर किया है।

Web Title: Israel-Hamas War Israel will take responsibility for the security of Gaza after the war Netanyahu not ready for ceasefire without the release of hostages

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे