Israel-Hamas War: गाजा पर इजरायल के जमीनी हमले की तैयारी तेज, बिजली-इंटरनेट सेवाएं बंद

By अंजली चौहान | Published: October 28, 2023 07:23 AM2023-10-28T07:23:29+5:302023-10-28T07:24:51+5:30

इजरायली सेना ने कहा कि वह गाजा पट्टी में जमीनी अभियान बढ़ा रही है। इजराइल ने शुक्रवार रात गाजा पर हमले तेज कर दिए. इस बीच, भारी बमबारी के बाद गाजा में फोन और इंटरनेट सेवाएं बंद हैं।

Israel-Hamas War Israel preparations for ground attack on Gaza intensified electricity and internet services stopped | Israel-Hamas War: गाजा पर इजरायल के जमीनी हमले की तैयारी तेज, बिजली-इंटरनेट सेवाएं बंद

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायली सेना  का कहना है कि वह गाजा पर जमीनी हमले के लिए तेजी से तैयारी कर रहा है और आज रात तक अपने अभियान का विस्तार करेगा। हमले को देखते हुए इजरायली सेना ने गाजा नागरिकों को दक्षिण की ओर बढ़ने के लिए कहा है। यह घोषणा गाजा में भारी बमबारी के बाद की गई जिसके कारण फिलिस्तीनी क्षेत्र में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाएं बंद कर दी गईं।

गौरतलब है कि गाजा सीमा के बाहर भारी संख्या में इजरायली सेना एकत्रित हो चुकी है। सेना ने शुक्रवार को कहा कि लड़ाकू जेट और ड्रोन द्वारा समर्थित इजरायली बलों ने दो दिनों में गाजा में दूसरा जमीनी हमला किया और गाजा शहर के बाहरी इलाके में ठिकानों पर हमला किया। इजरायली सेना हमास शासित क्षेत्र पर व्यापक रूप से अपेक्षित जमीनी हमले की तैयारी कर रही है।

इस बीच, अमेरिकी युद्धक विमानों ने पूर्वी सीरिया में उन ठिकानों पर हमला किया, जिनके बारे में पेंटागन ने कहा था कि वे ईरान समर्थित लड़ाकों द्वारा अमेरिकी सेना पर हमलों की एक श्रृंखला के बाद ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड से जुड़े थे। तीन सप्ताह पुराने गाजा युद्ध के कारण पहले से ही उच्च क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है।

मालूम हो कि हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किए जाने के बाद इजरायल ने हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम आई है। इजरायली रक्षा बलों द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे देश की सेना ने पिछले 24 घंटों में हमास के आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए।

इजरायल के साथ 20 दिनों से अधिक युद्ध में, हमास ने गुरुवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि उसे अपने सहयोगियों से अधिक हस्तक्षेप की आवश्यकता है। जिसमें लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह भी शामिल है।

हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि अब तक 7,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं - 2014 में छह सप्ताह तक चले गाजा युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या से तीन गुना अधिक। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में, 100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमास के अचानक हुए उपद्रव के बाद हिंसा और इजरायली छापे में मारे गए।

Web Title: Israel-Hamas War Israel preparations for ground attack on Gaza intensified electricity and internet services stopped

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे