Israel-Hamas War: इजरायल का डबल अटैक, गाजा में जारी संघर्ष के बीच लेबनान में हिज्बुल्लाह के 'आतंकी' ठिकानों पर किया हमला

By अंजली चौहान | Published: October 17, 2023 09:03 AM2023-10-17T09:03:53+5:302023-10-17T09:06:23+5:30

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन बुधवार को इज़राइल के बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के लिए इजराइल का दौरा करेंगे।

Israel-Hamas War Israel double attack attacked Hezbollah terrorist hideouts in Lebanon amid the ongoing conflict in Gaza | Israel-Hamas War: इजरायल का डबल अटैक, गाजा में जारी संघर्ष के बीच लेबनान में हिज्बुल्लाह के 'आतंकी' ठिकानों पर किया हमला

फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीज जारी खूनी जंग अब विश्व के अन्य देशों में भी फैलने लगी है और इसकी ताजा तस्वीर लेबनान से सामने आई है। इजरायली वायु सेना की ओर से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर रात भर हवाई हमले किए।

हमास के सहयोगी ईरान समर्थक लेबनानी समूह हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच तनाव बढ़ने की आशंकाएं बढ़ रही हैं। इजरायली अधिकारियों ने झड़पों के बाद इजरायल-लेबनान सीमा के पार कम से कम 28 स्थानों से हजारों निवासियों को निकालना शुरू कर दिया।

संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी प्रमुख ने इसे सबसे बुरा समय बताते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र राफा क्रॉसिंग के माध्यम से सहायता प्राप्त करने के बारे में इजरायलियों, मिस्रियों और अन्य लोगों के साथ गहन चर्चा कर रहा है जिसमें ब्लिंकन ने बहुत मदद की है जो यात्रा कर रहे हैं।

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 7 अक्टूबर के हमास हमलों के बाद इजरायली लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कल इजरायल की यात्रा करेंगे। ब्लिंकन ने एक्स पर लिखा, "बुधवार को, @POTUS इजरायल का दौरा करेंगे। वह इजरायल, क्षेत्र और दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण में यहां आ रहे हैं।"

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका को इजरायल से गरीब और अवरुद्ध गाजा पट्टी में विदेशी सहायता लाने में सहयोग करने की गारंटी भी मिली है, क्योंकि इजरायली सेना हमास के कब्जे वाले क्षेत्र के खिलाफ जमीनी हमले की तैयारी कर रही है।

हमास के प्रवक्ता अबू ओबेदेह ने कल कहा कि गाजा पर इजरायली जमीनी हमले का खतरा हमें डराता नहीं है और हम इसके लिए तैयार हैं।

टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में, हमास के एज़ेदीन अल-कसम ब्रिगेड ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर अपने बड़े हमले के बाद से 200 लोगों को बंदी बना रखा है, जबकि लगभग 50 अन्य को अन्य स्थानों पर अन्य सशस्त्र समूहों द्वारा रखा गया है।

गाजा अधिकारियों ने कहा कि वहां 2,800 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग एक चौथाई बच्चे हैं, और 10,000 से अधिक घायल अस्पतालों में आपूर्ति की सख्त कमी के कारण भर्ती हैं। 

बता दें कि हमास द्वारा पहले जराइल पर जमीन-समुद्र-हवाई हमले में 1,400 से ज्यादा लोग मारे गये। जवाबी कार्रवाई में इजरायली हवाई हमलों में गाजा में 2,750 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने सोमवार को चेतावनी दी कि इजरायली नाकाबंदी के तहत गाजा में पानी की कमी के कारण लोगों को दूषित स्रोतों से पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जिससे बीमारियां फैल सकती हैं।

जमीनी हमले की तैयारी के लिए इजरायली सेना ने गाजा के बाहरी इलाके में बख्तरबंद गाड़ियाँ जमा कर ली हैं। इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि गाजा पर कोई भी जमीनी हमला राजनीतिक निर्णय पर निर्भर करेगा।

संभावित हमले की तैयारी में, इजरायल ने, इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) और इजरायली वायु सेना (आईएएफ) की संयुक्त ताकत के साथ, 400,000 से अधिक रिजर्व तैनात किए हैं।

Web Title: Israel-Hamas War Israel double attack attacked Hezbollah terrorist hideouts in Lebanon amid the ongoing conflict in Gaza

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे