Israel-Hamas War: "हमास का गाजा से नियंत्रण खत्म", इजरायली रक्षा मंत्री का दावा- दक्षिण की ओर भाग रहे आतंकी

By अंजली चौहान | Published: November 14, 2023 08:19 AM2023-11-14T08:19:42+5:302023-11-14T08:24:24+5:30

7 अक्टूबर को हमास लड़ाकों के इज़राइल के साथ सैन्यीकृत सीमा में घुसने के बाद अब तक का सबसे खूनी गाजा युद्ध छिड़ गया।

Israel-Hamas War Hamas has lost control over Gaza claims Israeli Defense Minister Terrorists fleeing towards the south | Israel-Hamas War: "हमास का गाजा से नियंत्रण खत्म", इजरायली रक्षा मंत्री का दावा- दक्षिण की ओर भाग रहे आतंकी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में इजरायली सेना ने पूरी तरह से हमास को खत्म करने की कसम खाई है। हमास के आतंकियों को मारने में जुटी इजरायल सेना लगातार गाजा पर हमला कर रही है।

इस बीच, इजरायल के रक्षा मंत्री ने बड़ा दावा करते हुए कहा, "हमास ने गाजा में नियंत्रण खो दिया है। आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं। नागरिक हमास के ठिकानों को लूट रहे हैं।"

इजरायल के मुख्य टीवी स्टेशनों पर प्रसारित एक वीडियो में गैलेंट ने कहा, "उन्हें अब सरकार पर भरोसा नहीं है।" 

इजरायली आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों द्वारा इजरायल के साथ सैन्यीकृत सीमा पर घुसपैठ करने के बाद अब तक का सबसे खूनी गाजा युद्ध छिड़ गया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया। 

उप स्वास्थ्य मंत्री हमास द्वारा संचालित गाजा पट्टी, यूसुफ अबू रिश ने कहा कि ऊर्जा की कमी के कारण क्षेत्र के उत्तर में सभी अस्पताल सेवा से बाहर हैं। अबू रिश ने कहा कि गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल में हाल के दिनों में समय से पहले जन्मे सात बच्चों और 27 मरीजों की मौत हो गई है।

गाजा लगभग पूरी तरह से इजरायली घेराबंदी के अधीन है और भोजन, ईंधन और अन्य बुनियादी आपूर्ति की कमी है। फ़िलिस्तीनी प्रधान मंत्री मोहम्मद शतयेह ने सोमवार को यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र से गाजा में पैराशूट सहायता का आह्वान किया।

इस बीच, इजरायली सेना और हमास आतंकवादियों के बीच संघर्ष तेज हो गया है, गाजा की सबसे बड़ी चिकित्सा सुविधा अल-शिफा अस्पताल संकट का केंद्र बिंदु बन गया है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, भारी लड़ाई के कारण हजारों लोगों के अस्पताल से भागने के बावजूद, सैकड़ों मरीज और विस्थापित व्यक्ति अंदर फंसे हुए हैं।

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में अस्पतालों की सुरक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया, और इजरायली बलों द्वारा कम आक्रामक उपायों का आग्रह किया, यहां तक ​​कि टैंक हमास शासित क्षेत्र के मुख्य अस्पताल के द्वार तक पहुंच गए।

हमास ने इज़राइल के साथ पांच दिवसीय युद्धविराम के बदले में 70 महिलाओं और बच्चों को रिहा करने की पेशकश की है। आतंकवादी समूह के अल-कसम ब्रिगेड ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक पोस्ट में कहा कि प्रस्तावित संघर्ष विराम के लिए शत्रुता को पूरी तरह से समाप्त करने और पूरे गाजा में सहायता वितरण की अनुमति देने की आवश्यकता होगी।

अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने कहा, "हमने (कतरी) मध्यस्थों से कहा कि पांच दिनों के संघर्ष विराम में हम उनमें से 50 को रिहा कर सकते हैं और विभिन्न गुटों द्वारा बंधक बनाए जाने की कठिनाई के कारण यह संख्या 70 तक पहुंच सकती है।" उन्होंने कहा कि इजराइल ने 100 लोगों को रिहा करने के लिए कहा था।

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी मीडिया को बताया कि गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को मुक्त कराने के लिए एक समझौता किया जा सकता है लेकिन संभावित योजना के विफल होने के डर से विवरण देने से इनकार कर दिया।

हालाँकि, गाजा में एक फ़िलिस्तीनी अधिकारी ने कई कैदियों की रिहाई पर प्रारंभिक समझौते तक पहुँचने में देरी और बाधाओं के लिए नेतन्याहू को दोषी ठहराया। इजरायली लड़ाकू विमानों ने रविवार को दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए, जब एक एंटी-टैंक मिसाइल से घायल हो गए। 

Web Title: Israel-Hamas War Hamas has lost control over Gaza claims Israeli Defense Minister Terrorists fleeing towards the south

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे