Israel-Hamas War: आईडीएफ के सामने सरेंडर करते दिखे हमास के लड़ाके और फिलिस्तीनी नागरिक, वीडियो आया सामने

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 10, 2023 03:44 PM2023-12-10T15:44:35+5:302023-12-10T15:45:45+5:30

वीडियो में, आदमी को बंदूक और मैगजीन को जमीन पर रखने से पहले अपने सिर के ऊपर रखते हुए धीरे-धीरे टैंक के पास से गुजरते हुए देखा जा सकता है। कई अन्य फिलिस्तीनी भी वीडियो में देखे जा सकते हैं।

Israel-Hamas War Hamas fighters and Palestinian civilians seen surrendering before the IDF video surfaced | Israel-Hamas War: आईडीएफ के सामने सरेंडर करते दिखे हमास के लड़ाके और फिलिस्तीनी नागरिक, वीडियो आया सामने

वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट

Highlightsआईडीएफ प्रमुख ने कहा- गाजा में हमास का शासन लड़खड़ा रहा हैलीक हुए वीडियो में स्पष्ट रूप से बंदूकधारियों के आत्मसमर्पण को दिखाया गया हैथ इजरायली सैनिकों के सामने असॉल्ट राइफल सौंपते और आत्मसमर्पण करते हुए दिखाया गया

Israel-Hamas War: इजरायली रक्षा बल आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने दावा किया है कि हमास को अपना पतन नजर आने लगा है। उत्तरी गाजा पट्टी से शनिवार को वीडियो भी लीक हुआ है जिसमें स्पष्ट रूप से हमास के एक सदस्य को दर्जनों फिलिस्तीनी पुरुषों के साथ इजरायली सैनिकों के सामने असॉल्ट राइफल सौंपते और आत्मसमर्पण करते हुए दिखाया गया है। 

वीडियो में, आदमी को बंदूक और मैगजीन को जमीन पर रखने से पहले अपने सिर के ऊपर रखते हुए धीरे-धीरे टैंक के पास से गुजरते हुए देखा जा सकता है।  कई अन्य फिलिस्तीनी भी वीडियो में देखे जा सकते हैं। आईडीएफ ने कहा है कि जमीनी कार्रवाई से हमास खत्म होने की कगार पर है और आतंकवादी समूह की शासन प्रणाली भी अब गाजा से समाप्त हो जाएगी।

इस सप्ताह की शुरुआत में सोशल मीडिया पर तस्वीरें प्रसारित हुई थीं जिनमें दर्जनों लोगों को इज़राइल रक्षा बलों द्वारा हिरासत में लिया गया था। सेना के प्रवक्ता ने बाद में कहा कि वह इलाके के उन सभी लोगों से पूछताछ कर रही है जिन्होंने लड़ाई के बाद आत्मसमर्पण कर दिया था। सैन्य अधिकारियों के अनुसार, चल रही लड़ाई के बीच गाजा के अन्य इलाकों में हमास के सदस्य तेजी से आईडीएफ के सामने आत्मसमर्पण कर रहे हैं।

बता दें कि इजरायल-हमास युद्ध के कारण गाजा में मारे गए लोगों की संख्या 17,700 को पार कर गई है जिनमें करीब दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है। हमास नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इजरायल ने कहा है कि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद जमीनी कार्रवाई में उसके 97 सैनिक मारे गए हैं।

जारी जंग के बीच गाजा के एक छोटे से हिस्से में मामूली मानवीय सहायता पहुंच पा रही है। बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन युद्ध विराम का विरोध कर रहा है। उसका तर्क है कि इससे हमास इजरायल के लिए खतरा बना रहेगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रशासन ने इजरायल को 10.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य के लगभग 14,000 राउंड टैंक गोला-बारूद की आपातकालीन बिक्री को मंजूरी दे दी है। 

Web Title: Israel-Hamas War Hamas fighters and Palestinian civilians seen surrendering before the IDF video surfaced

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे