Israel Hamas War: युद्धविराम का पांचवा दिन, 12 बंधकों की आजादी के बदले इजराइल ने 30 फिलिस्तीनी कैदियों को जेल से किया रिहा

By अंजली चौहान | Published: November 29, 2023 07:25 AM2023-11-29T07:25:02+5:302023-11-29T07:26:27+5:30

इजराइल-हमास युद्धविराम के पांचवें दिन इजराइल जेल ने 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया।

Israel Hamas War Fifth day of ceasefire Israel releases 30 Palestinian prisoners from jail in exchange for freedom of 12 hostages | Israel Hamas War: युद्धविराम का पांचवा दिन, 12 बंधकों की आजादी के बदले इजराइल ने 30 फिलिस्तीनी कैदियों को जेल से किया रिहा

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

Israel Hamas War: महीने भर से चल रहे इजराइल और हमास के बीच जंग अस्थायी रूप से रुक गई है। युद्धविराम समझौते के बाद अब बंधक नागरिकों के रिहा होने का सिलसिला जारी है।

युद्धविराम के पांचवें दिन मंगलवार को इजराइल ने फिलिस्तानी के 30 नागरिकों को रिहा किया है जो इजराइल की जेल में बंद थे। वहीं, हमास ने बंधक बनाए नागरिकों में 12 लोगों को सुरक्षित आजाद कर दिया है। 

कतर के अनुसार, सूची में 15 महिलाएं और 15 नाबालिग शामिल हैं। इससे पहले आज, जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल और हमास के बीच विस्तारित संघर्ष विराम के पहले दिन, हमास ने दो विदेशी नागरिकों सहित 12 और बंधकों को रिहा कर दिया।

बंधकों में मुख्य रूप से बुजुर्ग और परिवार के कुछ सदस्य शामिल हैं। जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, समझौते के हिस्से के रूप में, इजराइल ने प्रतिदिन लगभग छह घंटे के लिए एन्क्लेव के ऊपर हवाई निगरानी रोक दी है ताकि हमास को सभी बंधकों का पता लगाने में मदद मिल सके, जो अलग-अलग स्थानों पर रखे गए हैं।

इसके अलावा, अब तक गाजा से 60 महिला एवं बाल बंधकों को रिहा कराया जा चुका है। एक अलग समझौते के तहत, एक फिलिपिनो और 25 थाई नागरिकों को रिहा कर दिया गया है साथ ही एक इजरायली को भी रिहा कर दिया गया है जिसके पास रूसी नागरिकता भी है। पिछले महीने चार महिलाओं को भी मुक्त कराया गया था, जिनमें से दो अमेरिकी और दो इजरायली थीं।

इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि उनका देश सभी बंधकों की वापसी, हमास के खात्मे और यह वादा करने के लिए प्रतिबद्ध है कि गाजा अब इजराइली नागरिकों के लिए खतरा पैदा नहीं करेगा।

इजराइली पीएम ने अपने आधिकारिक पोस्ट में लिखा, "हम अपने मिशन को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं: हमारे सभी अपहृत लोगों की वापसी, जमीन के ऊपर और नीचे हमास का सफाया, और यह वादा कि गाजा अब इजरायल के नागरिकों के लिए खतरा पैदा नहीं करेगा।"

 

 

Web Title: Israel Hamas War Fifth day of ceasefire Israel releases 30 Palestinian prisoners from jail in exchange for freedom of 12 hostages

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे