Israel-Hamas war: गाजा में दो ईंधन टैंकरों की एंट्री, मानवीय चिंताओं के बीच इजरायल ने नियमित डिलीवरी को दी मंजूरी

By अंजली चौहान | Published: November 18, 2023 07:07 AM2023-11-18T07:07:14+5:302023-11-18T07:09:11+5:30

निर्णय के पीछे का तर्क गाजा में मानवीय संकट को स्वीकार करते हुए, महामारी के प्रसार से बचने के संदर्भ में तैयार किया गया था।

Israel-Hamas war Entry of two fuel tankers in Gaza Israel approves regular delivery amid humanitarian concerns | Israel-Hamas war: गाजा में दो ईंधन टैंकरों की एंट्री, मानवीय चिंताओं के बीच इजरायल ने नियमित डिलीवरी को दी मंजूरी

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

Israel-Hamas war: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को एक महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है लेकिन युद्धविराम पर कोई सहमती नहीं बनी है। इस बीच, युद्ध से प्रभावित लोगों का दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गाजा में इजरायल के कब्जे के बाद से वहां की जनता ईंधन, पानी तक के लिए तरस रही है।

ऐसे में मानवीय चिंताओं को देखते हुए इजरायल ने बड़ा फैसला लिया है और युद्ध कैबिनेट द्वारा घिरे क्षेत्र में नियमित ईंधन डिलीवरी की सुविधा के लिए मंजूरी दी है। इस मंजूरी के बाद दो ईंधन टैंकर शुक्रवार को राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में प्रवेश कर गए।

इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी के अनुसार, कुल 60,000 लीटर डीजल ईंधन ले जाने वाले टैंकरों को अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) द्वारा उपयोग के लिए अधिकृत किया गया था। रियर एडमिरल हगारी ने कहा कि यह निर्दिष्ट करते हुए कि ईंधन दक्षिणी पट्टी को पानी प्रदान करने वाली अलवणीकरण सुविधाओं का समर्थन करेगा। इस प्रक्रिया की निगरानी का नेतृत्व संयुक्त राज्य अमेरिका और मिस्र करते हैं।

उन्होंने कहा कि वहां अलवणीकरण सुविधाएं हैं जो दक्षिणी पट्टी को पानी प्रदान करती हैं, इसलिए ईंधन का उपयोग केवल इन दो जरूरतों के लिए किया जाता है। हम इस मुद्दे की निगरानी करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसका उपयोग केवल इन दो जरूरतों के लिए किया जाता है। यह (प्रक्रिया) अमेरिका और मिस्र के नेतृत्व में है। 

यह निर्णय एक दिन में दो ईंधन टैंकरों को गाजा में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जो बिजली की कमी के कारण ढहने के कगार पर मौजूद पानी और सीवेज प्रणालियों को आवश्यक सहायता प्रदान करता है।

वहीं, इजरायली सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी ने शुक्रवार की ब्रीफिंग में इन प्रणालियों की महत्वपूर्ण स्थिति पर जोर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल की युद्ध कैबिनेट ने शुक्रवार को एक उपाय को मंजूरी दे दी, जिसमें पानी और सीवेज प्रणाली के समर्थन के लिए गाजा में एक दिन में दो ईंधन टैंकरों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई। अधिकारी ने शुक्रवार की ब्रीफिंग में कहा कि बिजली की कमी और सीवेज और जल प्रणालियों को संचालित करने की क्षमता को देखते हुए, वे प्रणालियाँ ढहने की कगार पर हैं।

गौरतलब है कि ईंधन की स्थिति हाल की चर्चाओं का मुख्य केंद्र रही है, जिसमें इस महीने की शुरुआत में तेल अवीव में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ हुई बातचीत भी शामिल है।

Web Title: Israel-Hamas war Entry of two fuel tankers in Gaza Israel approves regular delivery amid humanitarian concerns

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे