Israel-Hamas war: गाजा में इजरायली हवाई हमले में दर्जनों की मौत, कई मलबे में फंसे

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 16, 2023 04:07 PM2023-12-16T16:07:51+5:302023-12-16T16:09:18+5:30

जबालिया में ओल्ड गाजा स्ट्रीट पर दो घरों पर हुए हमले में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई, और जबालिया में एक अन्य घर पर हुए हमले में दर्जनों लोग मारे गए। फिलिस्तीनी एजेंसी ने बताया कि कई नागरिक मलबे में फंसे हुए हैं।

Israel-Hamas war Dozens killed in Israeli airstrike in Gaza many trapped under debris | Israel-Hamas war: गाजा में इजरायली हवाई हमले में दर्जनों की मौत, कई मलबे में फंसे

फाइल फोटो

Highlightsगाजा में इजरायल के हवाई हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गएफिलिस्तीनी एजेंसी ने बताया कि कई नागरिक मलबे में फंसे हुए हैंइज़रायली सेना ने कहा कि उसके बलों ने गाजा शहर में दो स्कूलों में छिपे आतंकवादियों को मार गिराया

Israel-Hamas war: शनिवार को गाजा में इजरायल के हवाई हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए। फिलिस्तीनी मीडिया ने कहा है कि  अमेरिका ने इजरायल से अपने सैन्य अभियान को कम करने और हमास नेताओं को सीमित रूप से निशाना बनाने का आग्रह किया था। हालांकि इसके बाद भी इजरायली हमले जारी रहे। 

आधिकारिक WAFA समाचार एजेंसी के अनुसार जबालिया में ओल्ड गाजा स्ट्रीट पर दो घरों पर हुए हमले में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई, और जबालिया में एक अन्य घर पर हुए हमले में दर्जनों लोग मारे गए। फिलिस्तीनी एजेंसी ने बताया कि कई नागरिक मलबे में फंसे हुए हैं।

इज़रायली सेना ने कहा कि उसके बलों ने गाजा शहर में दो स्कूलों में छिपे आतंकवादियों को मार गिराया और खान यूनिस में हथियारों से भरे अपार्टमेंटों पर छापा मारा। आईडीएफ ने कहा है कि उसने हमास द्वारा इस्तेमाल किए गए भूमिगत बुनियादी ढांचे के बारे में भी पता लगाया है। ये हमले तब हुए हैं जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि अंधाधुंध हवाई हमलों में फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत के कारण इज़राइल को अंतरराष्ट्रीय समर्थन खोने का खतरा है।

इस बीच दक्षिणी गाजा के एक स्कूल पर शुक्रवार को इजराइल के हमले में टीवी नेटवर्क ‘अल जजीरा’ के एक फलस्तीनी कैमरामैन की मौत हो गई और गाजा में कार्यरत उसका मुख्य संवाददाता घायल हो गया।  कैमरामैन समीर अबू दक्का और संवाददाता वाएल दहदौह दक्षिणी शहर खान यूनिस के एक स्कूल में हमला होने के बाद वहां गए थे और जब वे स्कूल पहुंचे तो वहां इजराइली ड्रोन से एक और हमला किया गया, जिसमें अबू दक्का और दहदौह गंभीर रूप से घायल हो गए।

‘कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट’ के अनुसार, सात अक्टूबर को हमास और इजराइल के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से 64 पत्रकारों की मौत हो चुकी है जिनमें 57 फलस्तीनी, चार इजराइली और तीन लेबनानी पत्रकार शामिल हैं।

जंग रोकने की तमाम अपीलों के बीच इजराइल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने लंबे समय तक युद्ध चलने का अनुमान जताते हुए कहा है कि हमास को तबाह करने में कई महीने लगेंगे। उनका यह बयान तब आया है जब इजराइल और उसके शीर्ष सहयोगी अमेरिका पर गाजा में तबाही को लेकर अंतरराष्ट्रीय रूप से अलग-थलग पड़ने का दबाव बढ़ गया है।

क्षेत्र में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़रायल-हमास युद्ध में गाजा में मौतें बढ़कर 18,787 हो गई हैं। मंत्रालय ने कहा कि संघर्ष में 50,897 लोग घायल भी हुए हैं।

Web Title: Israel-Hamas war Dozens killed in Israeli airstrike in Gaza many trapped under debris

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे