Israel-Hamas War: गाजा में हवाई मदद पहुंचाने के दौरान हादसा, पैराशूट न खुलने से 5 की मौत; कई घायल

By अंजली चौहान | Published: March 9, 2024 07:05 AM2024-03-09T07:05:37+5:302024-03-09T07:08:01+5:30

Israel-Hamas War: गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने सहायता हवाई बूंदों की निंदा करते हुए उन्हें "बेकार" और "मानवीय सेवा के बजाय आकर्षक प्रचार" कहा।

Israel-Hamas War Accident while providing air aid in Gaza 5 died due to parachute not opening many injured | Israel-Hamas War: गाजा में हवाई मदद पहुंचाने के दौरान हादसा, पैराशूट न खुलने से 5 की मौत; कई घायल

Israel-Hamas War: गाजा में हवाई मदद पहुंचाने के दौरान हादसा, पैराशूट न खुलने से 5 की मौत; कई घायल

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग में अब तक लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं। गाजा में युद्ध की मार झेल रहे नागरिकों को एयरड्रॉप के जरिए मदद पहुंचाने का काम किया जा रहा है। लेकिन शुक्रवार को  एक मानवीय एयरड्रॉप का पैराशूट नहीं खुलने से पांच लोगों की मौत हो गई और कम से कम 10 लोग घायल हो गए, जिससे गाजा में शाती शरणार्थी शिविर में भोजन के लिए कतार में खड़े नागरिकों के एक समूह पर एक फूस गिर गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हताहतों को अल-शिफा अस्पताल ले जाया गया।

शुक्रवार की घटना के बाद, गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने घायलों की संख्या को स्वीकार किया। उन्होंने बयान में  "बेकार" एयरड्रॉप को "मानवीय सेवा के बजाय आकर्षक प्रचार" के रूप में निंदा की और भूमि सीमाओं से गुजरने के लिए भोजन की उपलब्धता की वकालत की।

एक बयान में कहा गया, "हमने पहले चेतावनी दी थी कि यह गाजा पट्टी में नागरिकों के जीवन के लिए खतरा है और आज भी यही हुआ जब पार्सल नागरिकों के सिर पर गिरे।"

जानकारी के अनुसार, जॉर्डन की सेना और अमेरिका ने इस बात से इनकार किया है कि उनके देश के विमानों के कारण मौतें हुई हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि सहायता बेल्जियम, मिस्र, फ्रांस और नीदरलैंड के साथ साझेदारी में की गई थी।

गौरतलब है कि मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि गाजा में कम से कम पांच लाख या चार में से एक व्यक्ति को अकाल की आशंका है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में संयुक्त राष्ट्र के मुख्य संगठन, यूएनआरडब्ल्यूए का दावा है कि 23 जनवरी से इजरायली अधिकारियों ने उन्हें पट्टी के उत्तरी हिस्से में आपूर्ति ले जाने से रोक दिया है। विश्व खाद्य कार्यक्रम ने कहा कि सेना ने दो सप्ताह में उत्तर की ओर जाने वाले अपने पहले काफिले को मंगलवार को वापस लौटने के लिए मजबूर किया।

संगठन ने सुरक्षा चिंताओं के कारण गाजा में डिलीवरी निलंबित कर दी थी। परिणामस्वरूप, कई देशों ने हवाई हमले किए हैं, विशेष रूप से मिस्र, संयुक्त राज्य अमेरिका, जॉर्डन और संयुक्त अरब अमीरात। हालाँकि, राहत संगठनों ने भोजन और चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के महंगे और अप्रभावी तरीकों के रूप में इन प्रयासों की आलोचना की है।

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पांच महीने के संघर्ष के दौरान पट्टी में 30,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

इजराइल-हमास युद्ध

इजराइल और हमास के बीच युद्ध पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद शुरू हुआ था जिसमें करीब 1,200 इजराइली मारे गए थे। इसके बाद से इजराइल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है और देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया है कि जीत हासिल होने तक वे अपना युद्ध जारी रखेंगे। हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, युद्ध ने 30,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है, जबकि कई लोग घायल और विस्थापित हुए हैं।

युद्ध के पांच महीने बाद, फिलिस्तीन, कतर और मिस्र के वार्ताकार रमजान के महीने के लिए 40 दिनों का युद्धविराम सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं। अस्थायी युद्धविराम से हमास द्वारा पकड़े गए कुछ बंधकों को भी मुक्त होने की अनुमति मिल जाएगी, जबकि गाजा को सहायता बढ़ा दी जाएगी। हालाँकि, इजराइल इसका हिस्सा नहीं है।

Web Title: Israel-Hamas War Accident while providing air aid in Gaza 5 died due to parachute not opening many injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे