Iran Strike: पाकिस्तान का ईरान का मुंह तोड़ जवाब! ईरान में घुसकर बलूच समूहों को बनाया निशाना: सूत्र

By अंजली चौहान | Published: January 18, 2024 10:34 AM2024-01-18T10:34:01+5:302024-01-18T10:37:36+5:30

ईरान द्वारा पाकिस्तानी प्रांत बलूचिस्तान में मिसाइल और ड्रोन हमला करने की बात स्वीकार करने के एक दिन बाद, इस्लामाबाद ने ईरानी क्षेत्र में आतंकवादी ठिकानों पर हमला करके जवाब दिया है, पाकिस्तान के सूत्रों ने खुलासा किया है।

Iran Strike Pakistan befitting reply to Iran Targeted Baloch groups by entering Iran Sources | Iran Strike: पाकिस्तान का ईरान का मुंह तोड़ जवाब! ईरान में घुसकर बलूच समूहों को बनाया निशाना: सूत्र

Iran Strike: पाकिस्तान का ईरान का मुंह तोड़ जवाब! ईरान में घुसकर बलूच समूहों को बनाया निशाना: सूत्र

Iran Strike: ईरान के हमलों के जवाब में पाकिस्तानी सेना ने बलूच गुटों को ईरान में घुस कर निशाना बनाया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को बताया कि पाकिस्तान ने ईरान स्थित बलूच आतंकवादी समूहों पर हमला किया है। बताया जा रहा है कि ये हमले पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमलों के कुछ दिनों बाद हुए।

ईरान के हमलों से दोनों देशों के बीच संबंधों में गिरावट आई है, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि देश ने हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने भी अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन से कहा है कि हमले ने दोनों देशों के बीच संबंधों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है।

हालांकि, अभी तक कोई औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट्स और कुछ ट्विटर हैंडल के अनुसार, पाकिस्तान ने कथित तौर पर ईरान में बीएलए ठिकानों पर हमला किया है। बुधवार को, पाकिस्तान ने अपनी संप्रभुता के "घोर उल्लंघन" के विरोध में पड़ोसी ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया।

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि उसने "मिसाइल और ड्रोन" हमलों में आतंकवादियों को मारा। राज्य मीडिया ने कहा कि ईरानी मिसाइलों ने सुन्नी मुस्लिम समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों पर हमला किया, जिसे अमेरिका ने "विदेशी आतंकवादी संगठन" नामित किया है।

पाकिस्तान ने कहा कि उसके हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के कारण दो बच्चों की मौत हो गई, लेकिन उसने उल्लंघन की प्रकृति या हमले के स्थान की पुष्टि नहीं की है। ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने स्विट्जरलैंड के दावोस में कहा, जहां वह विश्व आर्थिक मंच में भाग ले रहे थे, केवल उग्रवादियों को ही निशाना बनाया गया। अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ एक फोन कॉल में, पाकिस्तानी समकक्ष जिलानी ने कहा कि इस घटना ने "पाकिस्तान और ईरान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गंभीर नुकसान पहुंचाया है।"

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने कहा, "विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान इस उकसावे वाली कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित रखता है।" इस बीच ईरान के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की संप्रभुता के प्रति तेहरान के सम्मान पर जोर दिया। ईरानी विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, अब्दुल्लाहियन ने कहा, "पाकिस्तानी धरती से जैश अल-अदल आतंकवादी समूह द्वारा ईरान की सुरक्षा को बार-बार निशाना बनाया गया है और हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच मजबूत सुरक्षा सहयोग जारी रहेगा।"

बता दें कि मंगलवार रात को ईरानी हमलों ने कथित तौर पर पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के सीमावर्ती शहर पंजगुर में बलूची आतंकवादी समूह जैश अल अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाया था।

Web Title: Iran Strike Pakistan befitting reply to Iran Targeted Baloch groups by entering Iran Sources

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे