International Poverty Eradication Day 2023: क्यों मनाया जाता है गरीबी उन्मूलन दिवस? जानिए इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व

By अंजली चौहान | Published: October 17, 2023 09:25 AM2023-10-17T09:25:21+5:302023-10-17T09:28:55+5:30

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस का उद्देश्य गरीबी में रहने वाले लोगों और व्यापक समाज के बीच समझ और संवाद को बढ़ावा देना है। गरीबी ख़त्म करना केवल गरीबों की मदद करना नहीं है - यह हर महिला और पुरुष को सम्मान के साथ जीने का मौका देना है।

International Poverty Eradication Day 2023 Why is Poverty Eradication Day celebrated Know the history and importance behind celebrating this day | International Poverty Eradication Day 2023: क्यों मनाया जाता है गरीबी उन्मूलन दिवस? जानिए इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व

फाइल फोटो

International Poverty Eradication Day 2023: हर साल 17 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है। वैश्विक स्तर पर दुनिया गरीबी के मुद्दे पर एक समान है। जो भूख और कुपोषण में प्रकट होती है, जिससे शिक्षा और अन्य बुनियादी सेवाओं तक सीमित पहुंच और सामाजिक भेदभाव होता है। दुनिया भर में, लगभग 44 मिलियन लोग वर्तमान में गरीबी में जी रहे हैं।

ऐसे में वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस को मनाने का उद्देश्य है गरीबी में रहने वाले लोगों और व्यापक समाज के बीच समझ और संवाद को बढ़ावा देना है। गरीबी किसी व्यक्ति के मानवाधिकारों का हनन है।

यह न केवल अभाव, भूख और पीड़ा का जीवन देता है, बल्कि मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता के आनंद को भी रोकता है, जिसका प्रत्येक व्यक्ति को बिना किसी बाधा के आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए। गरीबी खत्म करना केवल गरीबों की मदद करना नहीं है यह हर महिला और पुरुष को सम्मान के साथ जीने का मौका देना है।

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस थीम

हर साल इस दिन को मनाने के लिए एक खास थीम तैयार की जाती है जिसके अनुसार लोगों में इसके प्रति जागरूकता को बढ़ावा दिया जाता है। इस साल अतंर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस की थीम "सभ्य कार्य और सामाजिक सुरक्षा: सभी के लिए व्यवहार में गरिमा लाना" निर्धारित की गई है।

जो दर्शाता है कि अत्यधिक गरीबी में फंसे लोग अक्सर खतरनाक, अनियमित परिस्थितियों में लंबे समय तक काम करते हैं, लेकिन फिर भी अपने और अपने परिवार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त आय नहीं कमा पाते हैं। विषय सभ्य लोगों तक सार्वभौमिक पहुंच की आवश्यकता पर केंद्रित है। सभी के लिए मानवीय गरिमा को बनाए रखने के साधन के रूप में कार्य और सामाजिक सुरक्षा।

क्या है इसका इतिहास?

गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास 17 अक्टूबर, 1987 से मिलता है। 1987 में इसी दिन, हजारों लोग पेरिस के ट्रोकाडेरो में एकत्र हुए थे, उन्होंने घोषणा की थी कि गरीबी मानव अधिकारों का उल्लंघन है और इसकी आवश्यकता की पुष्टि की गई थी। इन अधिकारों का सम्मान सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आना होगा।

उस दिन के बाद से, जीवन के सभी क्षेत्रों और पृष्ठभूमियों के लोग अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने और गरीबी से पीड़ित लोगों के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए हर साल 17 अक्टूबर को एक साथ आते रहे हैं। दिसंबर 1992 में, महासभा ने घोषणा की कि 17 अक्टूबर को राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस। इस वर्ष गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की 31वीं वर्षगांठ है।

जानें इस दिन का महत्व 

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 2023 अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह गरीबी के खिलाफ चल रही लड़ाई की वैश्विक याद दिलाता है। दुनिया में बढ़ती गरीबी को देखते हुए इसका बड़ा महत्व है। इसका उद्देश्य न केवल समाज के गरीब वर्गों का सम्मान करना है बल्कि उनके संघर्षों को पहचानना भी है।

Web Title: International Poverty Eradication Day 2023 Why is Poverty Eradication Day celebrated Know the history and importance behind celebrating this day

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे