भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार का संयुक्त विजेता घोषित किया गया

By भाषा | Published: January 22, 2021 07:19 PM2021-01-22T19:19:06+5:302021-01-22T19:19:06+5:30

Indian mathematician Nikhil Srivastava was declared the joint winner of the Michael and Sheila Held Award | भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार का संयुक्त विजेता घोषित किया गया

भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार का संयुक्त विजेता घोषित किया गया

वाशिंगटन, 22 जनवरी कैडिसन-सिंगर समस्या और रामानुजन ग्राफ पर लंबे समय तक अनुत्तरित सवालों को हल करने के लिए एक युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को दो अन्य लोगों के साथ 2021 के प्रतिष्ठित ‘माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार’ का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है।

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने एक बयान में कहा कि कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के निखिल श्रीवास्तव, इकोल पॉलिटेक्निक फेडरल डी लॉसाने (ईपीएफएल) के एडम मार्कस और येल विश्वविद्यालय के डैनियल एलन स्पीलमैन को 2021 का ‘माइकल एंड शीला हेल्ड प्राइज’ प्रदान किया जाएगा।

पुरस्कार में पदक और 1,00,000 अमेरिकी डॉलर शामिल हैं।

श्रीवास्तव, मार्कस और स्पीलमैन ने कैडिसन-सिंगर समस्या और रामानुजन ग्राफ से जुड़े लंबे समय से अनुत्तरित सवालों को हल किया है। इस प्रक्रिया में रैखिक बीजगणित, बहुपदीय ज्यामिति और ग्राफ सिद्धांत के बीच एक गहरे नए संबंध का पता लगाया गया है।

श्रीवास्तव वर्तमान में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में गणित के एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Indian mathematician Nikhil Srivastava was declared the joint winner of the Michael and Sheila Held Award

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे