भारतीय पत्रकार की अमेरिका में हुई मौत, ई-बाइक बैटरी में आग लगने से हुआ हादसा, 17 घायल

By आकाश चौरसिया | Published: February 25, 2024 10:07 AM2024-02-25T10:07:57+5:302024-02-25T10:17:13+5:30

फाजिल कोलंबिया जर्नलिजम स्कूल के पूर्व छात्र भी रहे हैं, पढ़ाई के बाद फाजिल की नौकरी डेटा पत्रकार के रूप में हेचिंगर रिपोर्ट में नौकरी कर रहे थे।

Indian journalist dies in America accident due to fire in e-bike battery 17 injured | भारतीय पत्रकार की अमेरिका में हुई मौत, ई-बाइक बैटरी में आग लगने से हुआ हादसा, 17 घायल

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsअमेरिका में भारतीय पत्रकार की हादसे में हुई मौतहादसे में 17 अन्य लोग भी घायल हुए हैंअमेरिकी पुलिस ने हादसे की वजह का पता लगा लिया है

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क के हार्लेम में लिथियम-आयन बैटरी में लगी जानलेवा आग के कारण भारतीय पत्रकार फाजिल खान की मौत हो गई। सेंट निकोलस प्लेस अपार्टमेंट में विनाशकारी आग से बचने के लिए खिड़कियों से कई छात्र बाहर कूदे, इस कारण 17 लोग घायल हो गए।

न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने मृतक की पहचान 27 वर्षीय फाजिल खान के रूप में की और कहा कि दूतावास उसके दोस्तों और परिवार के संपर्क में हैं। दूतावास की ओर से कहा गया कि यह दु:खद खबर सुनकर बेहद आहत हैं कि 27 वर्षीय फाजिल खान की अपार्टमेंट में लगी आग के कारण मौत हो गई। दूतावास न्यूयॉर्क में भारत दिवंगत फाजिल खान के परिवार और दोस्तों के संपर्क में है। 

फाजिल कोलंबिया जर्नलिजम स्कूल के पूर्व छात्र भी रहे हैं, पढ़ाई के बाद फाजिल की नौकरी डेटा पत्रकार के रूप में हेचिंगर रिपोर्ट में नौकरी कर रहे थे। हेचिंगर रिपोर्ट शिक्षा में असमानता और नवाचार पर रिपोर्टिंग करने वाला एक गैर-लाभकारी न्यूज़रूम है। यह टीचर्स कॉलेज, कोलंबिया विश्वविद्यालय पर आधारित है।

भारतीय पत्रकार फाजिल की लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, फाजिल ने 2018 में ट्रेनी पत्रकार के रूप में करियर की शुरुआत की थी और फिर सीएनएन-न्यूज 18 में भी काम किया। इसके बाद वो आगे की पढ़ाई करने के लिए साल 2020 में कोलंबिया यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क में पढ़ने चले गए। उन्होंने दिल्ली स्थित भारतीय जनसंचार संस्थान से पढ़ाई भी की है।

इस हादसे पर हेचिंगर रिपोर्ट ने लिखा, "हमें शनिवार को पता चला कि द हेचिंगर रिपोर्ट के डेटा रिपोर्टर फाजिल खान की न्यूयॉर्क शहर की इमारत में आग लगने से मृत्यु हो गई, जहां वह रहते थे। हम इस तरह के नुकसान से तबाह हो गए हैं एक अच्छे सहकर्मी और अद्भुत व्यक्ति, और हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। उनकी बहुत याद आएगी।"

हादसे की वजह
न्यूयॉर्क सिटी फायर डिपार्टमेंट एफडीएनवाई के अनुसार, 2023 में लिथियम-आयन बैटरी के कारण शहर में 267 आग लगी, 150 घायल हुए और 18 मौतें हुईं। इस साल अब तक, 24 लिथियम-आयन बैटरी आग की जांच हुई हैं।

एएनआई ने सीबीएस न्यूज के हवाले से बताया कि अपार्टमेंट से अठारह लोगों को बचाया गया, उनमें से 12 को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चार की हालत गंभीर है। भवन निर्माण विभाग ने आग लगने के बाद पूर्ण खाली आदेश जारी किया है और रेड क्रॉस प्रभावित लोगों को पास के एक स्कूल में अस्थायी आवास देकर सहायता कर रहा है।

Web Title: Indian journalist dies in America accident due to fire in e-bike battery 17 injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे