पेरिस में अपने दूतावास में DRDO का तकनीकी कार्यालय स्थापित करेगा भारत, जानें क्या है मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: July 15, 2023 11:40 AM2023-07-15T11:40:02+5:302023-07-15T11:42:54+5:30

भारत-फ्रांस के संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में बढ़ते सहयोग के बीच, भारत पेरिस में अपने दूतावास में DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) का एक तकनीकी कार्यालय स्थापित कर रहा है।

India to set up technical office of DRDO at its embassy in Paris announces India-France joint statement | पेरिस में अपने दूतावास में DRDO का तकनीकी कार्यालय स्थापित करेगा भारत, जानें क्या है मामला

(Photo Credit: PM Modi's Twitter)

Highlightsबयान में बताया गया कि आत्मनिर्भर रक्षा औद्योगिक और तकनीकी आधार बनाने में फ्रांस भारत के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है।यह प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए फ्रांसीसी सरकार के समर्पण को दर्शाता है।राष्ट्रपति मैक्रोन के निमंत्रण पर पीएम मोदी शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए।

नई दिल्ली: भारत-फ्रांस के संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में बढ़ते सहयोग के बीच, भारत पेरिस में अपने दूतावास में DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) का एक तकनीकी कार्यालय स्थापित कर रहा है। बयान में बताया गया कि आत्मनिर्भर रक्षा औद्योगिक और तकनीकी आधार बनाने में फ्रांस भारत के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है। 

बयान में ये भी कहा गया कि तीसरे देशों के लाभ के लिए अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों का सह-विकास और सह-उत्पादन भारत और फ्रांस की संयुक्त प्रतिबद्धता है। इसके लिए दोनों देश रक्षा औद्योगिक सहयोग पर एक रोडमैप अपनाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं। 

बयान में आगे कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा, जिसके दौरान उन्होंने बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया, दोनों देशों ने भारत द्वारा ऑर्डर किए गए 36 राफेल की समय पर डिलीवरी का स्वागत किया। 

भारत-फ्रांस के संयुक्त बयान में ये भी कहा गया, "पांच दशकों से अधिक समय से सैन्य उड्डयन में अपने उत्कृष्ट सहयोग के अनुरूप, भारत और फ्रांस भारत द्वारा ऑर्डर किए गए 36 राफेल की समय पर डिलीवरी का स्वागत करते हैं। भविष्य में, भारत और फ्रांस लड़ाकू विमान इंजन के संयुक्त विकास का समर्थन करके उन्नत वैमानिक प्रौद्योगिकियों में अपने अभूतपूर्व रक्षा सहयोग का विस्तार करेंगे।"

दोनों नेता भारतीय मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर [आईएमआरएच] कार्यक्रम के तहत हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टरों के मोटराइजेशन के लिए सफ्रान हेलीकॉप्टर इंजन (फ्रांस) के औद्योगिक सहयोग के समर्थन में खड़े हुए। बयान में कहा गया है कि आईएमआरएच कार्यक्रम की प्रगति को सुविधाजनक बनाने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), भारत और सफ्रान हेलीकॉप्टर इंजन, फ्रांस के बीच इंजन विकास के लिए शेयरधारकों का समझौता हुआ।

इसके अलावा भारत और फ्रांस ने पहले स्कॉर्पीन पनडुब्बी निर्माण कार्यक्रम (पी75-कलवरी), मेक इन इंडिया का एक मॉडल और दोनों देशों की कंपनियों के बीच नौसैनिक विशेषज्ञता साझा करने की सफलता की सराहना की। दोनों देशों ने P75 कार्यक्रम के तहत तीन अतिरिक्त पनडुब्बियों के निर्माण के लिए माज़गॉन डॉकयार्ड लिमिटेड और नौसेना समूह के बीच समझौता ज्ञापन का भी स्वागत किया।

बयान में आगे कहा गया है कि भारत और फ्रांस भारतीय पनडुब्बी बेड़े और उसके प्रदर्शन को विकसित करने के लिए और अधिक महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का पता लगाने के लिए तैयार हैं। 

संयुक्त बयान में कहा गया है कि शक्ति इंजन के लिए फोर्जिंग और कास्टिंग की प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए सफरान हेलीकॉप्टर इंजन और एचएएल के बीच समझौता दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास पर बने इस सैन्य-उद्योग संबंध का एक और उदाहरण है। इसमें ये भी कहा गया कि यह प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए फ्रांसीसी सरकार के समर्पण को दर्शाता है।

राष्ट्रपति मैक्रोन के निमंत्रण पर पीएम मोदी शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए। राजसी परेड पेरिस के चैंप्स-एलिसीस में उज्ज्वल और धूप वाले आसमान के नीचे हुई। इस वर्ष दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ भी है।

Web Title: India to set up technical office of DRDO at its embassy in Paris announces India-France joint statement

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे