कोरोना कहर के बीच टेक्सास में हन्ना तूफान का कहर जारी, बाढ़ का खतरा बरकरार

By भाषा | Published: July 27, 2020 02:55 PM2020-07-27T14:55:02+5:302020-07-27T14:55:02+5:30

कोरोना संकट के बीच हन्ना तूफान का कहर जारी है,दक्षिणी टेक्सास और उत्तर पूर्वी मेक्सिको के सीमवर्ती इलाकों में भारी बारिश हो रही है, अधिक बाढ़ के कारण बाढ़ का खतरा बना हुआ है।

in Texas Hannah toofan Havoc continues heavy rain flood threat continues | कोरोना कहर के बीच टेक्सास में हन्ना तूफान का कहर जारी, बाढ़ का खतरा बरकरार

हन्ना’ से दक्षिणी टेक्सास के सीमाई इलाकों में भारी बारिश जारी

Highlightsतूफान ‘हन्ना’ के कारण दक्षिणी टेक्सास और उत्तरपूर्वी मेक्सिको के सीमवर्ती इलाकों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है।85 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अमेरिका-मेक्सिको सीमा के ऊपर से गुजरा है।

अमेरिका: उष्णकटिबंधीय निम्न-दबाव के रूप में कमजोर हुए तूफान ‘हन्ना’ के कारण दक्षिणी टेक्सास और उत्तरपूर्वी मेक्सिको के सीमवर्ती इलाकों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है जहां बाढ़ का खतरा सोमवार को भी बना हुआ है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से जूझ रहे क्षेत्र में यह तूफान बर्बादी का सबब बनकर आया है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि तूफान ‘हन्ना’ करीब 85 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अमेरिका-मेक्सिको सीमा के ऊपर से गुजरा।

इसके कारण से कुछ हिस्सों में 30 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा हुई और अभी और वर्षा होने की आशंका है। सीमा पर रहने वाले समुदाय जिनकी स्वास्थ्य व्यवस्था पहले से ही कोविड-19 के मामलों के बोझ तले दबी हुई है, वे अब 2020 के अटलांटिक मौसम के पहले तूफान के प्रकोप से घिरे हैं। टेक्सास के हिडाल्गो काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इवान मेलेंडेज अस्पताल में एक मरीज का इलाज कर रहे थे। तब उन्होंने और एक नर्स ने देखा कि पानी अस्पताल के भीतर घुस आया है।

यह पानी उस रोशनदान से बहकर आ रहा था जिसमें अस्पताल में वायरस का प्रसार रोकने के लिए एक पंखा लगाया गया था। मध्यरात्रि में तूफान के बीच घर पहुंचने के बाद, मेलेंडेज टूटे हुए पेड़ों और बिजली गुल होने की वजह से रविवार सुबह अपने घर में फंस गए। मरीज को वेंटिलेटर पर कहां रखना है, यह बताने के लिए उन्हें फोन का इस्तेमाल करना पड़ा क्योंकि वह अस्पताल नहीं जा पा रहे थे। रेड क्रॉस के टेक्सास खाड़ी तट चैप्टर के सीईओ हेनरी वेन डे पुटे ने कहा, “आप लोगों की आंखों में देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि वे हताश हैं।

” उन्होंने कहा कि संगठन शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए कम क्षमता के साथ और आश्रय स्थल खोलेगा। स्वयंसेवी और शरण मांगने वाले लोगों का तापमान जांचा जाएगा तथा प्रत्येक स्थान पर एक चिकित्सीय पेशेवर भेजा जाएगा। पूरे टेक्सास में, होटलों, स्कूलों और जिमों में शिविर खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि लोगों को वायरस के डर के चलते मदद मांगने में देरी नहीं करनी चाहिए। पुट्टे ने कहा, “हां, कोरोना वायरस के कारण खतरा है, लेकिन साथ ही बाढ़ के पानी से, बिजली नहीं होने से और दवा नहीं होने से भी है।” अधिकारियों ने कहा कि मेक्सिको का सीमाई शहर रेनोसा में एक मातृत्व अस्पताल भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गया और पानी बाहर निकालना पड़ा। कुछ मरीजों को ऊपर के तल पर भेजना पड़ा जबकि कुछ अन्य को अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित करना पड़ा। 

Web Title: in Texas Hannah toofan Havoc continues heavy rain flood threat continues

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे