Coronavirus संकट, घरों में ही बच्चों को जन्म देने पर विचार कर रहीं गर्भवती महिलाएं

By भाषा | Published: April 8, 2020 03:03 PM2020-04-08T15:03:04+5:302020-04-08T15:03:04+5:30

अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से स्थिति बेहद ख़राब हो गई है। ऐसे में यहां गर्भवती महिलाओं की चिंता भी काफी बढ़ गई है, जिसकी वजह से अब वो अपने-अपने घरों पर ही बच्चों को जन्म देने का विचार कर रही हैं।

In America Pregnant women are considering giving birth in their homes in the amid of the coronavirus crisis | Coronavirus संकट, घरों में ही बच्चों को जन्म देने पर विचार कर रहीं गर्भवती महिलाएं

अमेरिका में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 400,000 के करीब पहुंच गई है और इसमें से 12,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

Highlightsअमेरिका की स्वास्थ्य बीमा योजना में घरों पर बच्चों को जन्म देने को बीमा योजना से बाहर (आउट ऑफ नेटवर्क) रखा जाता है।अमेरिका में 12,000 प्रमाणित नर्स मिडवाइव्स और मिडवाइव्स हैं जिनमें से सिर्फ 3,000 ही अस्पतालों के बाहर काम करती हैं।

वॉशिंगटन:अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट और संक्रमित लोगों से अस्पतालों के भरे होने के बीच उन गर्भवती महिलाओं के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं, जो जल्द ही अपने बच्चों को जन्म देने वाली हैं। ऐसी महिलाएं अब घर में ही अपने बच्चों को जन्म देने के बारे में विचार कर रही हैं। उत्तरी कैरोलाइना की 32 वर्षीय एक महिला ने कहा कि उन्हें अस्पताल नहीं जाना है, क्योंकि वहां काफी ऐसे बीमार लोग और कर्मचारी होंगे जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। 

दुनिया के ज्यादातर देश कोरोना वायरस से प्रभावित हैं और अमेरिका में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 400,000 के करीब पहुंच गई है और इसमें से 12,000 लोगों की मौत हो चुकी है। अस्पतालों के वॉर्ड कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में युद्धभूमि में तब्दील हो चुके हैं और ऐसे में इन अस्पतालों को बच्चों को जन्म देने के लिए चुनना निश्चित रूप से गर्भवती महिलाओं की पसंद नहीं है। कोन्ली सात महीने की गर्भवती हैं। उनका कहना है कि उन्हें बच्चे को घर में जन्म देने के लिए इससे जुड़ी सेवा को 4,000 डॉलर देने होंगे। 

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह सस्ता नहीं है, लेकिन कम मानसिक दबाव होने की वजह से जो है वह ठीक है। अमेरिका की स्वास्थ्य बीमा योजना में घरों पर बच्चों को जन्म देने को बीमा योजना से बाहर (आउट ऑफ नेटवर्क) रखा जाता है और बहुत भाग्यशाली लोगों को ही पूरा खर्चा मिल पाता है। बाल्टीमोर के ईस्ट कोस्ट पोर्ट शहर की रहने वाली 35 वर्षीय एशले एस्पोसितो का कहना है कि इसके लिए करीब 8,000 डॉलर तक का खर्चा आ सकता है। मौजूदा समय की आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए यह बहुत ज्यादा है। एस्पोसितो उन 1,300 लोगों की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने मेरीलैंड के स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं से अपील की है कि वह घर पर जन्म देने में बेहतर तौर पर आर्थिक खर्चा उठाएं। 

वहीं, न्यूयॉर्क में अस्पतालों ने पतियों या साथियों को प्रसव कक्ष में जाने से रोक दिया था, लेकिन बाद में गवर्नर एंड्र्यू कयूमो ने इसमें हस्तक्षेप किया और एक आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि किसी भी महिला को बच्चे को अकेले जन्म नहीं देना होगा। हालांकि, अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिशियंस एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स का कहना है कि अस्पताल अब भी बच्चे को जन्म देने के लिए सुरक्षित स्थल है। इसी बीच घर में बच्चे को जन्म देने की मांग में बढ़ोतरी के साथ मिडवाइव्स को इसे पूरा करने में मुश्किलें आ रही हैं। अमेरिका में 12,000 प्रमाणित नर्स मिडवाइव्स और मिडवाइव्स हैं जिनमें से सिर्फ 3,000 ही अस्पतालों के बाहर काम करती हैं।

Web Title: In America Pregnant women are considering giving birth in their homes in the amid of the coronavirus crisis

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे