इमरान ने अफगानिस्तान में हिंसा में कमी के लिए "सब कुछ" करने का संकल्प लिया

By भाषा | Published: November 19, 2020 09:46 PM2020-11-19T21:46:08+5:302020-11-19T21:46:08+5:30

Imran pledges to do "everything" to reduce violence in Afghanistan | इमरान ने अफगानिस्तान में हिंसा में कमी के लिए "सब कुछ" करने का संकल्प लिया

इमरान ने अफगानिस्तान में हिंसा में कमी के लिए "सब कुछ" करने का संकल्प लिया

इस्लामाबाद, 19 नवंबर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से काबुल में मुलाकात की। नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के तरीकों के अलावा अफगान शांति समझौते पर भी चर्चा की। इसके साथ ही इमरान ने अफगानिस्तान में हिंसा को कम करने के लिए "सब कुछ" करने का संकल्प लिया।

अधिकारियों के अनुसार, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों, शांति प्रक्रिया और क्षेत्रीय आर्थिक विकास और संपर्क को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति गनी ने काबुल शहर के मध्य में स्थित राष्ट्रपति महल में इमरान का स्वागत किया। उन्होंने इमरान की यात्रा को ऐतिहासिक बताया और कहा कि यह "हिंसा को समाप्त करने में मदद करने वाला महत्वपूर्ण संदेश" है।

इमरान ने गनी को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार अफगानिस्तान में हिंसा में कमी और स्थायी शांति लाने में मदद के लिए "हर संभव" उपाय करेगी।

इमरान ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे समय, जब (अफगानिस्तान में) हिंसा बढ़ रही है, यात्रा का विचार राष्ट्रपति गनी को आश्वस्त करने के लिए है कि पाकिस्तान की जनता और सरकार की एक ही चिंता अफगानिस्तान में शांति को लेकर है।

इससे पहले अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अत्मार और पाकिस्तान के लिए राष्ट्रपति के विशेष प्रतिनिधि मोहम्मद उमर दॉदजई तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने इमरान का काबुल हवाई अड्डे पर स्वागत किया। प्रधानमंत्री इमरान अपनी पहली अफगानिस्तान यात्रा पर आए हैं।

इमरान खान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद, आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी आए हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Imran pledges to do "everything" to reduce violence in Afghanistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे