Houthi Rebels: इजरायल-हमास के बाद एक और जंग! अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन में हूती विद्रोहियों पर किया हवाई हमला, बढ़ सकता है तनाव

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 02:35 PM2024-01-12T14:35:17+5:302024-01-12T14:36:22+5:30

ईरान-गठबंधन समूह ने हमलों को 'बर्बर' बताया, कहा कि वह इज़राइल की ओर जाने वाले जहाजों को निशाना बनाना जारी रखेगा।

Houthi Rebels Another war after Israel-Hamas America-Britain carried out air strikes on Houthi rebels in Yemen tension may increase | Houthi Rebels: इजरायल-हमास के बाद एक और जंग! अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन में हूती विद्रोहियों पर किया हवाई हमला, बढ़ सकता है तनाव

Houthi Rebels: इजरायल-हमास के बाद एक और जंग! अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन में हूती विद्रोहियों पर किया हवाई हमला, बढ़ सकता है तनाव

Houthi Rebels: ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाने से खफा अमेरिका जंग के मैदान में उतर आया है। हमलों के जवाब में संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने ईरान-गठबंधन हौथी विद्रोहियों के खिलाफ यमन में सैन्य हमले शुरू किए हैं, जिससे क्षेत्र में संघर्ष बढ़ने की आशंका बढ़ गई है।

हूतियों के खिलाफ हुए हमले से वह भड़क गए और उन्होंने जवाबी कार्रवाई भी शुरू कर दी है। हूती समूह के एक वरिष्ठ सदस्य अब्दुल सलाम जहाफ ने शुक्रवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि पश्चिमी सहयोगियों के हमले के जवाब में हमारे बलों ने लाल सागर में अमेरिका और ब्रिटेन के युद्धपोतों पर जवाबी हमले शुरू कर दिए हैं। 

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को चेतावनी दी कि अगर आवश्यक हुआ तो वह आगे की कार्रवाई करने में "संकोच नहीं" करेंगे और ये हमले लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हौथिस द्वारा "अभूतपूर्व" हमलों के बाद हुए हैं।

बाइडेन ने कहा कि ये लक्षित हमले एक स्पष्ट संदेश हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार हमारे कर्मियों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे या शत्रुतापूर्ण अभिनेताओं को नेविगेशन की स्वतंत्रता को खतरे में डालने की अनुमति नहीं देंगे। 

यमन पर हमलों को "बर्बर" बताते हुए हौथिस ने शुक्रवार को कहा कि इसका कोई औचित्य नहीं है और समूह इजराइल की ओर जाने वाले जहाजों को निशाना बनाना जारी रखेगा।

हूती द्वारा संचालित उपग्रह समाचार चैनल अल मसीरा के अनुसार, समूह ने कहा कि हवाई क्षेत्रों सहित कम से कम पांच साइटों पर हमला किया गया था। इसने बताया कि हमलों ने राजधानी सना के उत्तर में अल-दैलामी हवाई अड्डे, रणनीतिक बंदरगाह शहर होदेइदाह में हवाई अड्डे, सादा के पूर्व में एक शिविर, ताइज शहर में हवाई अड्डे और हज्जाह के पास एक हवाई अड्डे को निशाना  बनाया। इस हमले में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं आई है और न ही नुकसान का सटीक अनुमान लगाया गया है।

बता दें कि हूती आंदोलन, जो पश्चिमी समर्थित और सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के खिलाफ लगभग एक दशक के युद्ध के बाद यमन के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करता है, इजरायल के खिलाफ युद्ध में हमास का एक मजबूत समर्थक है। फिलिस्तीनी समूह ने कहा कि क्षेत्र की सुरक्षा पर हमलों के प्रभाव की जिम्मेदारी अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम की होगी।

वहीं, हूतियों का समर्थन करने वाले ईरान ने हमलों की निंदा की और रूस ने कहा कि उसने सैन्य हमलों पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक बुलाने का अनुरोध किया है। 

Web Title: Houthi Rebels Another war after Israel-Hamas America-Britain carried out air strikes on Houthi rebels in Yemen tension may increase

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे