लोकतंत्र समर्थक जोसुआ वॉन्ग को हांगकांग पुलिस ने किया गिरफ्तार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 30, 2019 08:25 AM2019-08-30T08:25:55+5:302019-08-30T08:27:28+5:30

जोशुआ वॉन्ग को हांगकांग पुलिस ने शुक्रवार सुबह गिरफ्तार किया। इस बारे में जानकारी जोशुआ वॉन्ग के संगठन डोमेसिस्टो ने एक ट्वीट कर दी। यह गिरफ्तारी इस सप्ताह के अंत में होने वाले विरोध प्रदर्शन से ठीक पहले की गई है।

Hong Kong leading pro democracy activist Joshua Wong arrested | लोकतंत्र समर्थक जोसुआ वॉन्ग को हांगकांग पुलिस ने किया गिरफ्तार

जोशुआ वॉन्ग को हांगकांग पुलिस ने किया गिरफ्तार (फोटो-एएनआई)

Highlightsहांगकांग में पिछले कई हफ्तों से विरोध प्रदर्शन चल रहे हैंजोशुआ वॉन्ग लोकतंत्र के समर्थक अगुवा नेताओं में से एक हैंजोशुआ वॉन्ग के संगठन 'डोमेसिस्टो' ने गिरफ्तारी के बारे में शुक्रवार सुबह ट्वीट कर जानकारी दी

हांगकांग पुलिस ने लोकतंत्र के समर्थक अगुवा नेताओं में से एक जोशुआ वॉन्ग को गिरफ्तार कर लिया है। जोशुआ वॉन्ग की संगठन 'डोमेसिस्टो' ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि उन्हें शुक्रवार सुबह पुलिस ने गिरफ्तार किया। वॉन्ग की यह गिरफ्तारी अगले चरण में सुनियोजित तरीके से इस सप्ताह के अंत में होने वाले विरोध प्रदर्शन से ठीक पहले की गई है। हालांकि, पुलिस की ओर से इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा गया है।

डोमेसिस्टो की ओर ट्वीट किया गया, 'हमारे महासचिव जोशुआ वॉन्ग को इसी सुबह 7.30 बजे उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब वे साउथ होराइजन के एमटीआर की ओर चल कर जा रहे थे।' डोमेसिस्टो के अनुसार वॉन्ग को दिनदहाड़े जबरन एक निजी वैन में डाला गया। इस बारे में डोमेसिस्टो की ओर से कहा गया है कि संगठन के वकील इस केस पर काम कर रहे हैं। 

डोमेसिस्टो के अनुसार उसके एक और सदस्य चाउ टिंग को भी गिरफ्तार किया गया है। इन्हें वान चाइ पुलिस के मुख्यालय में रखा गया है। 

इससे पहले चीन की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने सैनिकों की एक नयी टुकड़ी हांग कांग भेजी है जो एक नियमित प्रक्रिया है। सरकारी मीडिया ने एक वीडियो जारी किया जिसमें बख्तरबंद गाड़ियां और वाहन हांग कांग सीमा में प्रवेश करते दिखाई दे रहे हैं। संवाद समिति शिन्हुआ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा, '1997 से हांग कांग की रक्षा करने वाली चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने गुरुवार सुबह तक 22वां ‘रोटेशन’(सैनिकों की बारी) पूरा कर लिया।’ 

जोशुआ वॉन्ग का जन्म हांगकांग का नियंत्रण युनाइडेट किंगडम से चीन को दिये जाने के करीब 8 महीने पहले 1996 में हुआ था। वॉन्ग का ज्यादातर जीवन हांगकांग के अधिकारों की लड़ाई में बीता है। वॉन्ग और इनके जैसे ही कई और लोगों का मानना है कि बीजिंग का अधिकार और हस्तक्षेप हांगकांग पर बढ़ता जा रहा है।

बता दें कि हांगकांग में प्रदर्शनकारी शनिवार को नयी रैली की योजना बना रहे हैं लेकिन पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर इसे मंजूरी नहीं दी है। इससे पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच सप्ताहांत में फिर से झड़प होने की आशंका है। हांगकांग में पिछले 12 हफ्तों से लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। यह विरोध हांगकांग प्रशासन के एक बिल लेकर है, जिसके अनुसार वहां के लोगों को चीन लाकर चीन के ही कानून के अनुसार केस चलाने की बात कही गई थी। जून से शुरू हुए प्रदर्शन में अब तक 800 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है।

Web Title: Hong Kong leading pro democracy activist Joshua Wong arrested

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे