UK: पाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ बने स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’, जानिए उनका अबतक का सफर

By आजाद खान | Published: March 29, 2023 07:12 AM2023-03-29T07:12:20+5:302023-03-29T08:43:30+5:30

स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने जाने पर बोलते हुए यूसुफ ने कहा है कि "हम सभी को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आज हमने एक ये स्पष्ट मैसेज दिया है कि आपकी त्वचा का रंग या भाषा किसी देश का नेतृत्व करने में बाधा नहीं होती, बल्कि संघर्ष मायने रखता है।"

Hamza Yusuf of Pakistani origin became Scotland first Muslim First Minister know how he succeeded in uk | UK: पाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ बने स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’, जानिए उनका अबतक का सफर

फोटो सोर्स: Twitter @HumzaYousaf

Highlightsपाकिस्तानी मूल के हमजा यूसुफ ने स्कॉटलैंड में इतिहास रच दिया है। उन्हें स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुना गया है। ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने जाने के लिए यूसुफ के पक्ष में 71 मत पड़े थे।

लंदन: पाकिस्तानी मूल के स्कज्ञॅटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के नेता हमजा यूसुफ को मंगलवार को स्कॉटलैंड का पहला मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुना गया। वह इस पद के लिए चुने गए अभी तक के सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। 

युसफ (37) ने पाकिस्तानी मूल के विपक्षी पार्टी स्कॉटिश लेबर पाअीर् के नेता अनस सारवार की ओर इशारा करते हुए इसे ‘प्रगति का निशान’ बताया और कहा कि क्षेत्र के दो वरिष्ठ राजनेता अब दक्षिण एशियाई मूल के हैं। एसएनपी के नेता के रूप में सोमवार को चुने जाने के बाद मंगलवार को हुए मतदान में युसफ को फर्स्ट मिनिस्ट चुनने के पक्ष में 71 मत पड़े थे। 

अपने पहले ही भाषण में छेड़ा स्कॉटलैंड की आजादी की बात

हमजा यूसुफ के स्कॉटलैंड के पहला मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने जाने के बाद उन्होंने अपनी पहली ही स्पीच में यूके से स्कॉटलैंड की आजादी का जिक्र किया। इस दौरान उन्होंने कहा है कि वे स्कॉटलैंड को यूके से आजादी दिलाएंगे। न्यूज एजेंसी ने बताया कि यूसुफ ने अपने भाषण स्कॉटलैंड का जिक्र करते हुए कहा है कि "स्कॉटलैंड के लोगों को अब आजादी की जरूरत है, और हम उनको स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए प्रयास करेंगे।"

कौन है हमजा यूसुफ

बताया जा रहा है कि यूसुफ के दादा 1960 में पाकिस्तान से स्कॉटलैंड आए थे। ऐसे में जब वे यहां आए थे तो वह सही से अंग्रेजी तक नहीं बोल पाते थे, इस हालत में वे न केवल खुद का गुजारा किया बल्कि अपने परिवार को भी यहां रखा था। दादा के इस सफर को याद करते हुए यूयुफ कहते है कि  "हम सभी को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आज हमने एक ये स्पष्ट मैसेज दिया है कि आपकी त्वचा का रंग या भाषा किसी देश का नेतृत्व करने में बाधा नहीं होती, बल्कि संघर्ष मायने रखता है।"

हमजा के पिता पाकिस्तान में जन्मे थे और उनकी मां का जन्म केन्या के एक पंजाबी मूल के परिवार में हुआ था। उनकी पढ़ाई ग्लासगो के एक निजी स्कूल में हुई है और फिर वे ग्लासगो विश्वविद्यालय से राजनीति की पढ़ई पूरी की है। बताया जा रहा है कि वे स्कॉटलैंड के मंत्री रह चुके एलेक्स सैलमंड के सहयोगी के तौर पर भी काम किया है और इससे पहले वे एक कॉल सेंटर में काम करते थे। 

हमजा ने दो शादियां की थी

इसके बाद 2011 में हमजा ग्लासगो क्षेत्र के अतिरिक्त सदस्य के रूप में स्कॉटिश संसद चुने गए थे। ऐसे में वे इस जीत के बाद उर्दू और अंग्रेजी में शपथ ली थी। इसके बाद उनके द्वारा कई और भूमिकाएं भी निभाई गई और अब वे स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ चुने गए है। 

हमजा ने दो शादियां की है और उनकी पहली पत्नी थी एसएनपी कार्यकर्ता गेल लिथगो जिनसे शादी के सात साल बाद हमजा ने तलाक ले लिया था। इसके बाद उन्होंने दोबारा 2019 शादी की थी और उनकी पत्नी का नाम नादिया अल-नकला है। हमजा न केवल यूके के प्रमुख राजनीतिक दल स्कॉटिश नेशनल पार्टी के पहले मुस्लिम नेता बने बल्कि उनके स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम ‘फर्स्ट मिनिस्टर’ बनने के कारण उन्हें पश्चिमी यूरोप में एक देश का नेतृत्व करने वाले पहले मुस्लिम माने जाएंगे। 
 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Hamza Yusuf of Pakistani origin became Scotland first Muslim First Minister know how he succeeded in uk

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे