पाकिस्तान से सऊदी अरब जाने की फिराक में था भिखारियों का समूह, अधिकारियों ने जहाज से उतार कर गिरफ्तार किया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 1, 2023 08:27 PM2023-10-01T20:27:40+5:302023-10-01T20:28:45+5:30

पुलिस अधिकारियों ने पंजाब प्रांत स्थित मुल्तान में सऊदी जाने वाली फ्लाइट से इन भिखारियों को उतारकर कार्रवाई की। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने शनिवार देर रात मुल्तान हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाली उड़ान से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में बैठे भिखारियों को उतार दिया।

group of beggars planning to go from Pakistan to Saudi Arabia arrested | पाकिस्तान से सऊदी अरब जाने की फिराक में था भिखारियों का समूह, अधिकारियों ने जहाज से उतार कर गिरफ्तार किया

पकड़े गए लोगों के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए

Highlightsभीख मांगने के उद्देश्य से सऊदी अरब जाने की फिराक में थेदोषियों के खिलाफ मानव तस्करी अधिनियम के तहत मामला दर्जपकड़े गए लोगों के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए

नई दिल्ली: पाकिस्तान में एयरपोर्ट अधिकारियों ने कम से कम 16 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो भीख मांगने के उद्देश्य से सऊदी अरब जाने की फिराक में थे। ये लोग 
तीर्थयात्रियों के भेष में आए थे। हालांकि अधिकारियों ने इन्हें सऊदी अरब जाने वाली उड़ान में चढ़ने से रोक दिया। 

डॉन अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस अधिकारियों ने पंजाब प्रांत स्थित मुल्तान में सऊदी जाने वाली फ्लाइट से इन भिखारियों को उतारकर कार्रवाई की। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने शनिवार देर रात मुल्तान हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाली उड़ान से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में बैठे भिखारियों को उतार दिया।

पाकिस्तान के एफआईए आव्रजन अधिकारी तारिक महमूद द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, आव्रजन के दौरान यह पता चला कि समूह "भीख मांगने के उद्देश्य" से सऊदी अरब की यात्रा कर रहा था। एजेंसी ने कहा कि समूह ने जावेद नाम के एक व्यक्ति को 185,000 रुपये की राशि दी थी और उसी ने उनके वीजा की प्रक्रिया पूरी की।

बता दें कि सऊदी पाकिस्तान से आने वाले भिखारियों से परेशान है। ये लोग किसी तरह पैसों का जुगाड़ करके तीर्थ यात्रियों के रूप में खाड़ी देश चले जाते हैं। फिर वहां धार्मिक स्थालों के बाहर भीख मांगने का काम करते हैं। सऊदी कई बार पाकिस्तान के अधिकारियों से इसकी शिकायत कर चुका है।

पूछताछ में ये भी पता चला कि इन भिखारियों की एजेंट से डील हुई थी। इसके तहत ये वहां भीख मांगते और मिली  रकम का आधा हिस्सा एजेंट को सौंप दिया जाएगा। एफआईए के बयान में कहा गया कि समूह के बयान और उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए। आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए मुल्तान में मानव तस्करी को सौंप दिया गया है। दोषियों के खिलाफ मानव तस्करी अधिनियम, 2018 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बता दें कि पाकिस्तान की बदहाल आर्थिक हालत में लोगों के लिए जीवन चलाना भी मुश्किल हो रहा है। गरीबी और महंगाई अपने चरम पर है। इसका फायदा कुछ आपराधिक प्रवृत्ति को लोग भी उठाते हैं। ऐसी ज्यादातर घटनाएं मुल्तान हवाई अड्डे पर ही होती हैं।

Web Title: group of beggars planning to go from Pakistan to Saudi Arabia arrested

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे