ऑनलाइन सर्च पर एकाधिकार बनाए रखने के लिए Google हर साल करता है 10 बिलियन डॉलर का भुगतान: अमेरिका

By मनाली रस्तोगी | Published: September 13, 2023 08:05 AM2023-09-13T08:05:49+5:302023-09-13T08:06:03+5:30

यह आरोप एक ऐतिहासिक मुकदमे के शुरुआती दिन पर आया जो अमेरिका में दो दशकों से अधिक समय में सबसे बड़ा अविश्वास का मामला है।

Google Pays 10 Billion Dollar A Year To Maintain Monopoly Over Online Search Says US | ऑनलाइन सर्च पर एकाधिकार बनाए रखने के लिए Google हर साल करता है 10 बिलियन डॉलर का भुगतान: अमेरिका

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिकी सरकार ने मंगलवार को गूगल पर ऑनलाइन सर्च पर अपना एकाधिकार सुरक्षित रखने के लिए एप्पल और अन्य कंपनियों को प्रति वर्ष 10 बिलियन डॉलर का भुगतान करने का आरोप लगाया। यह आरोप एक ऐतिहासिक मुकदमे के शुरुआती दिन पर आया जो अमेरिका में दो दशकों से अधिक समय में सबसे बड़ा अविश्वास का मामला है।

न्याय विभाग के वकील केनेथ डिंटजर ने कहा, "यह मामला इंटरनेट के भविष्य के बारे में है और क्या गूगल को कभी खोज में सार्थक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।" 10 सप्ताह से अधिक समय तक और बार में बुलाए गए दर्जनों गवाहों के साथ गूगल न्यायाधीश अमित पी। ​​मेहता को समझाने की कोशिश करेगा कि न्याय विभाग द्वारा लाया गया मामला बिना योग्यता के है।

गूगल के वकील जॉन श्मिड्टलीन ने अदालत के समक्ष तर्क दिया, "गूगल ने दशकों से अपने सर्च इंजन में नवाचार और सुधार किया है, वादी इस अपरिहार्य सत्य से बच रहे हैं।" 

वॉशिंगटन की अदालत में आयोजित यह मुकदमा पहली बार है जब अमेरिकी अभियोजकों ने किसी बड़ी तकनीकी कंपनी से सीधे तौर पर निपटा है क्योंकि दो दशक से भी अधिक समय पहले माइक्रोसॉफ्ट को उसके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रभुत्व को लेकर निशाना बनाया गया था।

मेहता ने अपने अदालत कक्ष में खचाखच भरे दर्जनों वकीलों को देखते हुए मजाक में कहा, "यहां तक ​​कि वॉशिंगटन डीसी के लिए भी, मुझे लगता है कि आज हमारे यहां किसी भी स्थान पर नीले सूटों की संख्या सबसे अधिक है।"

गूगल का मामला सरकार के इस तर्क पर केंद्रित है कि टेक दिग्गज ने डिवाइस निर्माताओं, मोबाइल ऑपरेटरों और अन्य कंपनियों के साथ विशिष्टता अनुबंध बनाकर गलत तरीके से ऑनलाइन खोज पर अपना प्रभुत्व हासिल कर लिया, जिससे प्रतिद्वंद्वियों को प्रतिस्पर्धा करने का कोई मौका नहीं मिला।

डिंटजर ने न्यायाधीश मेहता को बताया कि गूगल फोन और वेब ब्राउज़र पर अपने सर्च इंजन डिफ़ॉल्ट स्थिति को सुरक्षित करने के लिए ऐप्पल और अन्य को हर साल 10 अरब डॉलर का भुगतान करता है, जिससे उन्हें बढ़ने का मौका मिलने से पहले ही दबा दिया जाता है। 

Web Title: Google Pays 10 Billion Dollar A Year To Maintain Monopoly Over Online Search Says US

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे