France Violence: किशोर की हत्या के विरोध में भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को बनाया 'जंग' का मैदान

By अंजली चौहान | Published: June 30, 2023 10:43 AM2023-06-30T10:43:57+5:302023-06-30T10:51:05+5:30

फ्रांस में एक किशोर की पुलिस की गोली लगने से मौत मामले में शहर में विरोध प्रदर्शन हो रहा। ये प्रदर्शन अब हिंसात्मक हो गया है।

France Violence Violence broke out in protest against the murder of a teenager protesters made the streets a battlefield | France Violence: किशोर की हत्या के विरोध में भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को बनाया 'जंग' का मैदान

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsफ्रांस में दंगों के कारण शहर में अशांति फैल गई हैराष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने घटना की समीक्षा की 17 साल के किशोर की हत्या के विरोध में हिंसा

पेरिस: फ्रांस में एक किशोर की हत्या के बाद देखते ही देखते देश में हिंसा भड़क गई। पूरे शहर में अशांति का माहौल हो गया और भारी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। इस हिंसा को देखते हुए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने चिंता व्यक्त की है। 

गौरतलब है कि पूरे फ्रांस में 40 हजार पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। लोगों द्वारा ये हिंसात्मक प्रदर्शन एक 17 साल के युवक के पुलिस गोलीबारी में मारे जाने के बाद शुरू हुआ है। हिंसा लगातार तीसरे दिन भी जारी है।

पूरे शहर में जगह-जगह आगजनी और लूटपाट की घटनाएं हो रही है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ऑबर्विलियर्स में आरएटीपी डिपो की कम से कम तेरह बसों में आग लगा दी गई। लूटपाट, आग और आतिशबाजी की गोलीबारी के साथ, पेरिस और उसके उपनगर में हिंसा की कई घटना देखी गई। 

फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने बताया कि अब तक पूरे फ्रांस में विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 421 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, जिस पुलिस अधिकारी पर गोली चलाने का आरोप लगा है उसे गिरफ्तार कर लिया है और जेल भेज दिया गया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने गुरुवार को ट्विटर पर कहा, "पुलिस स्टेशनों, स्कूलों, टाउन हॉल, गणतंत्र के खिलाफ हिंसा अनुचित है। पुलिस, पुलिस कर्मियों, अग्निशामकों और निर्वाचित अधिकारियों को धन्यवाद। ध्यान, न्याय और शांति को अगले कुछ घंटों में मार्गदर्शन करना चाहिए।"

पुलिस ने परिवार से मांगी माफी 

जानकारी के अनुसार, किशोर को गोली मारकर हत्या करने वाले पुलिस अधिकारी ने अपने अपराध के लिए पीड़ित परिवार से माफी मांगी है। दरअसल, 27 जून की शाम को 17 साल के किशोर की पुलिस गोलीबारी में मौत हो गई।

घटना उस समय हुई जब उपनगर के एक स्टॉप पर पुलिस ने कार सवार उत्तर अफ्रीकी युवक को रोका। थोड़ी कहासुनी के बाद युवक ने जब जाने के लिए तैयारी कि तो पुलिसकर्मी ने उसे गोली मार दी। मारे गए युवक की पहचान नाहेल के रूप में हुई।

पुलिस के मुताबिक, युवक ने पुलिस कर्मी पर कार चढ़ाने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने बचाव में गोली चली दी। हालांकि इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद लोग नाहेल के समर्थन में उतर आए और फ्रांस को आग के हवाले कर दिया। 

पेरिस पुलिस ने कहा कि मध्य पेरिस में, एक नाइके जूते की दुकान में तोड़फोड़ की गई और रुए डे रिवोली शॉपिंग स्ट्रीट पर दुकान की खिड़कियां तोड़ने के बाद 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 16 अन्य को चोरी की वस्तुओं के साथ गिरफ्तार किया गया।

राष्ट्रीय पुलिस ने गुरुवार रात कहा कि अधिकारियों को मार्सिले, ल्योन, पाउ, टूलूज़ और लिली में आग और आतिशबाजी सहित नई घटनाओं का सामना करना पड़ा।

सोशल मीडिया पर वीडियो में देश भर में कई आग दिखाई दीं, जिनमें पेरिस के उत्तर में एक उपनगर में एक बस डिपो और पूर्वी शहर ल्योन में एक ट्राम भी शामिल है।

फ्रांस के दूसरे सबसे बड़े शहर मार्सिले में, पुलिस ने पर्यटन स्थल ले विएक्स पोर्ट में युवाओं के साथ झड़प के दौरान आंसू गैस के ग्रेनेड दागे।

Web Title: France Violence Violence broke out in protest against the murder of a teenager protesters made the streets a battlefield

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे