कनाडा के पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में जंगल की आग से गहराया संकट, आपातकाल की घोषणा

By अंजली चौहान | Published: August 19, 2023 04:09 PM2023-08-19T16:09:47+5:302023-08-19T16:12:13+5:30

कनाडा सरकार ने देश के पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में आपात स्थिति घोषित कर दी है।

Forest fire deepens crisis in Canada western British Columbia region emergency declared | कनाडा के पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में जंगल की आग से गहराया संकट, आपातकाल की घोषणा

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsपश्चिमी कनाडा के जंगलों में तेजी से फैल रही आग अब तक आग से काफी करोड़ों का नुकसान हो चुका है आग फैलते हुए लोगों के घरों तक पहुंच रही है

कनाडा:कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) ने बताया कि कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है क्योंकि अग्निशामक जंगल की आग से जूझ रहे हैं।

जंगल में लगी भीषण आग के तेजी से फैलने के कारण हजारों लोगों को अपने घरों से निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा है। आग जंगलों से लेकर और क्षेत्र में फैलती चली जा रही है जो कनाडाई सरकार के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। 

ब्रिटिश कोलंबिया, डेविड एबी ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रांत में जंगल की आग की स्थिति तेजी से विकसित और बिगड़ी" है। 

डेविड एबी का कहना है कि आपातकाल की स्थिति घोषित करने से हमें विशिष्ट आदेश जारी करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कई कानूनी उपकरण मिलते हैं कि संसाधन उपलब्ध हैं।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्री बोविन मा का कहना है कि ब्रिटिश कोलंबिया में निकासी आदेश के तहत लोगों की संख्या एक घंटे के भीतर 4,500 से 15,000 हो गई। सीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त 20,000 लोगों को निकालने की चेतावनी दी गई है। 

प्रांतीय सरकार ने एक बयान में कहा कि आपातकाल की स्थिति प्रांत को आपातकालीन आदेश लागू करने की अनुमति देती है जिसमें यात्रा प्रतिबंध शामिल हो सकते हैं। अगर लोग केंद्रीय आंतरिक और दक्षिणपूर्वी ब्रिटिश कोलंबिया की गैर-आवश्यक यात्रा से बचने के लिए कॉल पर ध्यान देने में विफल रहते हैं। 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में जंगल की आग के कारण आपातकालीन घोषणा की गई और राजधानी येलोनाइफ को सड़क और हवाई मार्ग से खाली कराया गया।

गौरतलब है कि  येलोनाइफ सुदूर क्षेत्र की कुल आबादी का लगभग आधा हिस्सा है जो अल्बर्टा के उत्तर और युकोन के पूर्व में स्थित है। प्रीमियर कैरोलिन कोचरन ने बुधवार रात एक बयान में कहा कि हम सभी अभूतपूर्व शब्द से थक चुके हैं फिर भी उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में इस स्थिति का वर्णन करने का कोई अन्य तरीका नहीं है।

डेटा, काम लेक, ग्रेस लेक और एंगल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट में इंग्राहम ट्रेल के किनारे रहने वाले निवासी वर्तमान में सबसे अधिक जोखिम में हैं और उन्हें जल्द से जल्द खाली कर देना चाहिए। 

सीएनएन के अनुसार, नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज के अधिकारियों ने बुधवार को एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अन्य निवासियों के पास खाली करने के लिए शुक्रवार, 18 अगस्त, 2023 को दोपहर तक का समय है।

अधिकारियों ने विज्ञप्ति में कहा कि एनडिलो समुदाय भी निकासी आदेश के तहत है। अधिकारियों ने कहा कि जो लोग वाहन से जाने में असमर्थ हैं वे हवाई निकासी के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। 

Web Title: Forest fire deepens crisis in Canada western British Columbia region emergency declared

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे