एफबीआई दस्तावेज में डोनाल्ड ट्रंप के विश्वास पात्र रहे स्टोन और असांजे के बीच की बातचीत का हुआ खुलासा

By भाषा | Published: April 29, 2020 03:25 PM2020-04-29T15:25:30+5:302020-04-29T15:25:30+5:30

अमेरिका के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच के लिए रॉबर्ट मूलर को विशेष अधिवक्ता नियुक्त किए जाने के कुछ ही सप्ताह बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्वास पात्र रहे रॉजर स्टोन ने विकिलिक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को एक ट्विटर संदेश में कहा था कि अगर अभियोजक उनके पीछे पड़े तो ‘वह पूरे तंत्र को नीचे ला देंगे’।

FBI document revealed conversation between Stone and Assange | एफबीआई दस्तावेज में डोनाल्ड ट्रंप के विश्वास पात्र रहे स्टोन और असांजे के बीच की बातचीत का हुआ खुलासा

एफबीआई दस्तावेज में स्टोन और असांजे के बीच की बातचीत का हुआ खुलासा

Highlightsविकिलिक्स ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस द्वारा हैक किए हिलेरी क्लिटंन के ईमेल प्रकाशित किए थे।द एसोसिएटेड प्रेस और अन्य मीडिया संगठनों ने इस दस्तावेज को हासिल करने के लिए अदालत का रुख किया था। इसके बाद स्टोन से जुड़े ये दस्तावेज हासिल किए गए हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच के लिए रॉबर्ट मूलर को विशेष अधिवक्ता नियुक्त किए जाने के कुछ ही सप्ताह बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्वास पात्र रहे रॉजर स्टोन ने विकिलिक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को एक ट्विटर संदेश में कहा था कि अगर अभियोजक उनके पीछे पड़े तो ‘वह पूरे तंत्र को नीचे ला देंगे’। इस रिकॉर्ड से स्टोन और असांजे के बीच हुई बातचीत का पता चलता है। विकिलिक्स ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस द्वारा हैक किए हिलेरी क्लिटंन के ईमेल प्रकाशित किए थे। द एसोसिएटेड प्रेस और अन्य मीडिया संगठनों ने इस दस्तावेज को हासिल करने के लिए अदालत का रुख किया था। इसके बाद स्टोन से जुड़े ये दस्तावेज हासिल किए गए हैं।

इन दस्तावेजों को जांच एजेंसी एफबीआई ने स्टोन पर आपराधिक मामले में तलाशी वारंट हासिल करने के लिए जमा किया था। इन्हें अब सार्वजनिक किया गया है क्योंकि मूलर की जांच में रूस और ट्रंप अभियान के बीच संबंध को लेकर स्टोन दोषी करार दिये जा चुके हैं। स्टोन अब आत्मसमर्पण की तारीख का इंतजार कर रहे हैं लेकिन इसी बीच देश कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ रहा है।

स्टोन ने जून, 2017 में सीधे तौर पर असांजे को संदेश भेजा था जिसमें उन्होंने कहा था कि यह मुद्दा उन्हें ‘अब भी बकवास’ लगता है। उन्होंने कहा था, ‘‘एक पत्रकार के तौर पर यह मायने नहीं रखता है कि आपको जानकारी कहां से मिली बल्कि सिर्फ यह मायने रखता है कि वह कितनी सटीक है।’’ तलाशी वारंट हलफनामे में इस संदेश के ट्रांसक्रिप्ट (बातचीत का लिखित ब्योरा) में स्टोन को यह कहते हुए पेश किया गया है, ‘‘ अगर सरकार आपके (असांजे) पीछे आती है तो मैं पूरे तंत्र को ही नीचे ला दूंगा।’’ असांजे अभी फिलहाल लंदन की जेल में बंद हैं और अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहे हैं।

Web Title: FBI document revealed conversation between Stone and Assange

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे