विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली के उपप्रधानमंत्री एंटोनियो तजानी से की मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी पर हुई गहन चर्चा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 3, 2023 09:21 AM2023-11-03T09:21:10+5:302023-11-03T09:25:28+5:30

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी के साथ इटली की राजधानी रोम में बैठक की।

External Affairs Minister S Jaishankar met Italian Deputy Prime Minister Antonio Tajani, in-depth discussion on strategic partnership | विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली के उपप्रधानमंत्री एंटोनियो तजानी से की मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी पर हुई गहन चर्चा

साभार- ट्विटर

Highlightsविदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी के साथ बैठक कीबैठक के दौरान भारत और इटली के मध्य कई मुद्दों पर आपसी समझौैते हुए बैठक में पश्चिम एशिया की मौजूदा स्थिति, यूक्रेन-रूस संघर्ष और भारत-प्रशांत मुद्दों पर बातचीत हुई

रोम: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी के साथ इटली की राजधानी रोम में बैठक की। इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने, प्रवासन साझेदारी समझौते और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कार्यक्रमों पर हस्ताक्षर हुए।

खबरों के के मुताबिक बीते गुरुवार को दोनों नेताओं के बीच हुई इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के साथ-साथ पश्चिम एशिया की मौजूदा स्थिति, यूक्रेन-रूस संघर्ष और भारत-प्रशांत मुद्दों पर बातचीत हुई।

विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर किये एक पोस्ट में कहा, "आज शाम उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी के साथ एक व्यापक और बेहद कारगर बैठक हुई। बैठक में दोनों देशों के मध्य रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के बारे में बातचीत हुई। इस बात पर भी सहमति हुई कि दोनों देश मिलकर कृषि-तकनीक, अंतरिक्ष, रक्षा और डिजिटल डोमेन में संभावनाओं को तलाशने के लिए मिलकर काम करेगे।"

जयशंकर ने आगे कहा, "हमारे बीच पश्चिम एशिया की स्थिति, यूक्रेन-रूस संघर्ष और इंडो-पैसिफिक के बारे में विस्तार से बात हुई। हमने जी20 प्रेसीडेंसी बनने के लिए भारत के जरूरी समर्थन के लिए इटली की सराहना की। आखिर में रिश्तों की गतिशीलता, प्रवासन साझेदारी समझौते और सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम पर हमारे बीच हस्ताक्षर हुए।"

इससे पहले दिन में विदेश मंत्री जयशंकर ने इटली के रक्षा मंत्री गुइडो क्रोसेटो से भी मुलाकात की और भारत-इटली रक्षा साझेदारी को मजबूत करने पर व्यापक चर्चा की।

मालूम हो कि बीते बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली की अपनी आधिकारिक यात्रा शुरू करते हुए इतालवी सीनेट सदस्यों के साथ बातचीत की थी। जयशंकर ने सीनेट के विदेश मामलों और रक्षा आयोग के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया था।

विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त सत्र के संबोधन के दौरान इजरायल-हमास युद्ध के बढ़ने का जिक्र करते हुए कहा कि विश्व में जहां आतंकवाद है, वो भारत को 'अस्वीकार्य' है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि फिलिस्तीन के मुद्दे का भी समाधान निकालना बहुत जरूरी है। इससे पहले जयशंकर 31 अक्टूबर से 1 नवंबर तक दो दिनों के लिए पुर्तगाल में थे।

Web Title: External Affairs Minister S Jaishankar met Italian Deputy Prime Minister Antonio Tajani, in-depth discussion on strategic partnership

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे