पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पत्नी को भ्रष्टाचार के मामले में किया जा सकता है गिरफ्तार

By रुस्तम राणा | Published: November 11, 2023 07:52 PM2023-11-11T19:52:42+5:302023-11-11T19:52:42+5:30

द न्यूज इंटरनेशनल अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) बुशरा बीबी को कथित तौर पर प्राप्त कुछ वित्तीय लेनदेन से संबंधित "सबूत" के कुछ हिस्सों की जांच कर रहा है।

Ex-Pakistan PM Imran Khan's wife may be arrested in a corruption case says Report | पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पत्नी को भ्रष्टाचार के मामले में किया जा सकता है गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पत्नी को भ्रष्टाचार के मामले में किया जा सकता है गिरफ्तार

Highlightsएक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि बुशरा बीबी को भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया जा सकता हैएनएबी बुशरा बीबी को कथित तौर पर प्राप्त कुछ वित्तीय लेनदेन से संबंधित "सबूत" के कुछ हिस्सों की जांच कर रहा हैअखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी संस्था को कुछ नए सबूत मिले हैं

इस्लामाबाद:पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी निकट भविष्य में गंभीर संकट में पड़ सकती हैं, जिसमें कथित भ्रष्टाचार के मामले में जेल जाना भी शामिल है। शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि बुशरा बीबी को भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया जा सकता है। द न्यूज इंटरनेशनल अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) बुशरा बीबी को कथित तौर पर प्राप्त कुछ वित्तीय लेनदेन से संबंधित "सबूत" के कुछ हिस्सों की जांच कर रहा है।

अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी संस्था को कुछ नए सबूत मिले हैं, जिनकी पुष्टि होने पर बीबी का दर्जा "गवाह" से "आरोपी" में बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि एनएबी का आरोपी बनने के अलावा 49 वर्षीय बीबी को गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष खान को इस साल अगस्त में गिरफ्तार किया गया था, जब पिछले साल मार्च में वाशिंगटन में देश के दूतावास द्वारा भेजे गए एक गुप्त राजनयिक केबल (सिफर) का खुलासा करने के लिए उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इस बीच, एनएबी ने खान के कथित भ्रष्टाचार के मामलों - तोशाखाना और यूके की एनसीए (राष्ट्रीय अपराध एजेंसी) जीबीपी 190 मिलियन, जिसे अल-कादिर ट्रस्ट मामले के रूप में भी जाना जाता है, के निष्कर्ष की दिशा में अपनी जांच तेज कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक, एनएबी जल्द ही इन जांचों को पूरा कर सकती है और मामले दर्ज करने के बारे में फैसला कर सकती है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, जवाबदेही ब्यूरो ने अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में 13 नवंबर को बीबी और उनकी करीबी सहयोगी फराह शहजादी को भी तलब किया है। गुरुवार को सरकारी सूत्रों के हवाले से अलग-अलग टीवी चैनलों पर शहजादी द्वारा कथित भ्रष्टाचार की खबरें आईं। दावा किया गया कि शहजादी की घोषित और गैर-घोषित संपत्ति में 2017 से 2020 तक आश्चर्यजनक रूप से ₹4,520 मिलियन की वृद्धि हुई है।

बताया गया, "सरकारी सूत्रों ने गुरुवार को एक सार्वजनिक रिपोर्ट जारी की, जिसमें फराह गोगी (शहजादी) पर पीटीआई सरकार के दौरान बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया गया।" मीडिया ने बताया कि दिसंबर 2019 में यूके की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी द्वारा पीटीआई सरकार को 190 मिलियन जीबीपी लौटाने के बाद, शहजादी ने जुलाई 2021 में उस पैसे के बदले में 240-कनाल (लगभग 0.12 वर्ग किमी) की जमीन अपने नाम पर दर्ज कराई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कीमती जमीन शहजादी को कथित तौर पर रिश्वत के रूप में हस्तांतरित की गई थी, उस रिश्वत के बदले में, पीटीआई सरकार ने एक रियल एस्टेट टाइकून के खिलाफ ₹460 बिलियन के नुकसान के मामले को आगे नहीं बढ़ाया। बाद में, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) पार्टी के उप महासचिव अट्टा तरार ने शहजादी के कथित भ्रष्टाचार पर एक विस्तृत प्रेस कॉन्फ्रेंस की और उन्हें खान और बीबी से जोड़ा।

मीडिया में लीक हुई नवीनतम रिपोर्ट और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) पार्टी और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) पार्टी द्वारा इस विषय पर अनुवर्ती प्रेस कॉन्फ्रेंस खान के लिए कुछ अतिरिक्त समस्याओं का प्रस्ताव है। 71 वर्षीय खान ने अगस्त 2018 से अप्रैल 2022 तक पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

Web Title: Ex-Pakistan PM Imran Khan's wife may be arrested in a corruption case says Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे