रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच 42 फीसदी बढ़ा यूरोप का रूसी गैस का आयात, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 30, 2022 04:31 PM2022-11-30T16:31:17+5:302022-11-30T16:33:03+5:30

रिपोर्ट में कहा गया है कि नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस और स्पेन आयातकों की सूची में सबसे ऊपर हैं।

Europe's import of Russian gas jumps 42 percent amid Russia-Ukraine war says report | रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच 42 फीसदी बढ़ा यूरोप का रूसी गैस का आयात, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच 42 फीसदी बढ़ा यूरोप का रूसी गैस का आयात, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Next
Highlightsरिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय संघ ने पिछले साल 17.8 अरब घन मीटर की तुलना में इस साल 62.1 अरब घन मीटर प्राकृतिक गैस का आयात किया है।रिपोर्ट में कहा गया है कि नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस और स्पेन आयातकों की सूची में शीर्ष पर हैं।युद्ध के बाद से यूरोपीय संघ ने मान लिया है कि वह रूसी ऊर्जा पर अपनी निर्भरता कम करेगा।

नई दिल्ली: यूरोपीय संघ ने जनवरी-अक्टूबर के बीच रूसी तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के आयात में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 42 प्रतिशत की वृद्धि देखी। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट से ये जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय संघ ने पिछले साल 17.8 अरब घन मीटर की तुलना में इस साल 62.1 अरब घन मीटर प्राकृतिक गैस का आयात किया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस और स्पेन आयातकों की सूची में शीर्ष पर हैं, जिसमें कहा गया है कि अधिकांश रूसी एलएनजी की आपूर्ति यमल एलएनजी संयुक्त उद्यम से की जाती है। आक्रमण के बाद से यूरोपीय संघ ने मान लिया है कि वह रूसी ऊर्जा पर अपनी निर्भरता कम करेगा। हालांकि, इसके विपरीत आयात में तीव्र वृद्धि से पता चलता है कि यूरोप दुनिया से अपना वादा पूरा नहीं कर रहा है।

यह लिथुआनियाई विदेश मंत्री गैब्रियलियस लैंड्सबर्गिस ने कहा है कि नाटो सहयोगियों को जल्द से जल्द यूक्रेन में मुख्य युद्धक टैंक भेजना चाहिए, क्योंकि यूक्रेनी सेना अब जमीन पर स्थिति को वापस लाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकती है। 

इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के शीर्ष राजनीतिक और सैन्य नेताओं को यूक्रेन के आक्रमण के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए एक विशेष न्यायाधिकरण स्थापित करने का आह्वान करते हुए कहा कि यूक्रेन और उसके सहयोगियों को इस युद्ध के बाद उसी तरह न्याय सुनिश्चित करना होगा जैसे कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद किया गया था।

Web Title: Europe's import of Russian gas jumps 42 percent amid Russia-Ukraine war says report

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे