एलन मस्क ने रूस के येवगेनी प्रिगोझिन की हवाई हादसे में हुई मौत पर कहा, "उम्मीद से ज़्यादा वक्त लगा"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 24, 2023 12:03 PM2023-08-24T12:03:58+5:302023-08-24T12:09:38+5:30

टेस्ला के सीईओ और एक्स (पूर्व में ट्विटर) के मालिक एलन मस्क ने रूसी सेना से विद्रोह करने वाले येवगेनी प्रिगोझिन की विमान दुर्घटना में हुई मौत पर शक जताया है।

Elon Musk said on the death of Yevgeny Prigozhin, "it took longer than expected" | एलन मस्क ने रूस के येवगेनी प्रिगोझिन की हवाई हादसे में हुई मौत पर कहा, "उम्मीद से ज़्यादा वक्त लगा"

फाइल फोटो

Highlightsटेस्ला और एक्स के मालिक एलन मस्क ने येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर जताया शकएलन मस्क ने प्रिगोझिन की मौत पर कहा कि इसमें उम्मीद से ज्यादा वक्त लगाइसका सीधा अर्थ है कि मस्क इसे रूस की आंतरिक राजनीति से जोड़कर देख रहे हैं

वाशिंगटन: टेस्ला के सीईओ और एक्स (पूर्व में ट्विटर) के मालिक एलन मस्क ने रूस के साथ कथित सशस्त्र विद्रोह करने वाले वैगनर सेना के कमांडर येवगेनी प्रिगोझिन की विमान दुर्घटना में हुई मौत पर शक जताया है। मस्क ने प्रिगोझिन की मौत पर कहा कि इसमें उम्मीद से ज्यादा वक्त लगा। इसका सीधा अर्थ है कि मस्क इसे रूस की आंतरिक राजनीति से जोड़कर देख रहे हैं।

वैसे मस्क ही नहीं दुनिया के तमाम देश बीते बुधवार को येवगेनी प्रिगोझिन के विमान हादसे में मारे जाने को संदेह की निगाह से देख रहे हैं। दरअसल यह शक इस कारण से पैदा हो रहा है, क्योंकि रूस की ओर से दुर्घटना का कोई कारण घोषित नहीं किया गया है। रूसी अधिकारियों ने एक सामान्य से बयान के जरिये इस बात की पुष्टि भर की है कि वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन बुधवार को हुए विमान दुर्घटना में मारे गये हैं।

अब टेस्ला और और एक्स के मालिक एलन मस्क ने प्रिगोझिन की मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि प्रिगोझिन की मौत में उनकी अपेक्षा से "अधिक" समय लगा। उन्होंने कहा, "इस बात भी थोड़ी सी संभावना है कि यह एक साइको ऑपरेशन हो।" एलन मस्क ने यह प्रतिक्रिया एक एक्स यूजर के पोस्ट पर दी और कहा, "इसमें ज्यादा समय नहीं लगा।"

मालूम हो कि प्रिगोझिन ने बीते जून में रूस-यूक्रेन युद्ध के मध्य पुतिन सरकार के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह कर दिया था। लेकिन राष्ट्रपति पुतिन के कड़े रूख के कारण प्रिगोझिन ने रूस छोड़ने और बेलारूस जाने के लिए क्रेमलिन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर कर लिया था।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उस प्रकरण के फौरन बाद टेलीविजन संबोधन में विद्रोही प्रिगोझिन की सेना को पीछे धकेलने और विद्रोहियों को दंडित करने की कसम खाई थी। पुतिन ने प्रिगोझिन की बगावत को रूस के साथ "विश्वासघात" और "देशद्रोह" बताया था।

हालांकि, बाद में प्रिगोझिन ने बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के समझाने पर समझौते के तहत 24 घंटे के भीतर रूस के खिलाफ शुरू की गई कार्रवाई बंद कर दी थी।

वहीं अब मास्को से मिली जानकारी के अनुसार वैगनर चीफ प्रिगोझिन का विमान बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें प्रिगोझिन समेत सभी 10 यात्री मारे गए हैं।

बताया जा रहा है कि 62 साल के प्रिगोझिन एक निजी विमान में सवार थे, जो मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग के बीच उड़ान भरते हुए अज्ञात कारणों से दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संबंध में रूस की विमानन एजेंसी रोसावियात्सिया ने कहा कि उसने विमान दुर्घटना की जांच के लिए एक विशेष आयोग का गठन किया है।

Web Title: Elon Musk said on the death of Yevgeny Prigozhin, "it took longer than expected"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे