'गधों का देश' बना पाकिस्तान, आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

By कोमल बड़ोदेकर | Published: April 30, 2018 05:49 AM2018-04-30T05:49:06+5:302018-04-30T05:49:06+5:30

इन दिनों गधे को लेकर पाकिस्तान का सोशल मीडिया पर जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है। कारण है पाकिस्तान में गधों की संख्या में तेजी से हो रहा इजाफा।

Economic survey report of Pakistan, population of fast growing donkeys | 'गधों का देश' बना पाकिस्तान, आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

'गधों का देश' बना पाकिस्तान, आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

इस्लामाबाद, 30 अप्रैल। इन दिनों गधे को लेकर पाकिस्तान का सोशल मीडिया पर जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है। कारण है पाकिस्तान में गधों की संख्या में तेजी से हो रहा इजाफा। पाकिस्‍तान की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में गधों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी बताई गई है।

हाल ही मे जारी की गई पाकिस्तान की इस रिपोर्ट के मुताबिक, एक ओर जहां पाकिस्तान में 2016 में 51 लाख गधे थे तो वहीं दूसरी ओर साल 2017 में बढ़कर इन गधों की संख्या 52 लाख  पहुंच गई है।

इन गधों की संख्या बढ़ने की रफ्तार अब भी बदस्तूर जारी है। 2017-18 के आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार वर्तमान में पाकिस्‍तान में 53 लाख गधे हैं। बता दें कि पाकिस्तान में करीब 80 लाख परिवार पशुपालन के काम में लगे हुए हैं, जिनकी आय का 35 फीसद हिस्सा पशुपालन से आता है।

पाकिस्तान सरकार के मुताबिक गधे न केवल नकद कमाई का जरिया हैं बल्कि ये ग्रामीण इलाकों में गरीबी हटाने और विदेशी मुद्रा कमाने का भी अहम जरिया है। अब भले ही पाकिस्तान के लोगों के लिए गधे कितने भी फायदेमंद और उपयोगी क्यों न हो, लेकिन गधों को लेकर सोशल मीडिया पर इसका खूब मजाक बनाया जा रहा है।

गधों की बढ़ती संख्या के चलते लोगों ने पाकिस्तान को गधों का देश कहना शुरू कर दिया है। इस रिपोर्ट में दिए आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में बीते एक वर्ष में जानवरों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सिर्फ गधे ही नहीं बकरी, भेड़ की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार बीते साल देश में जहां बकरियों की संख्या करीब 2 लाख बढ़ी है, वहीं भेड़ों की संख्या में करीब 40,000 बढ़तरी हुई है। जबकि गधों की संख्या में एक लाख का इजाफा हुआ है।

Web Title: Economic survey report of Pakistan, population of fast growing donkeys

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे