Earthquake in China: चीन के शिनजियांग में 5.8 तीव्रता से आया भूकंप, किसी के हतातहत होने की खबर नहीं

By आकाश चौरसिया | Published: February 25, 2024 03:28 PM2024-02-25T15:28:00+5:302024-02-25T15:41:44+5:30

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप करीब 11 किलोमीटर (6.8 माइल्स) की गहराई में उत्पन्न हुआ। चीन की मीडिया सिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए यह करीब दोपहर 1 बजे काफी स्पीड में आया।

Earthquake in China 5.8 magnitude earthquake in Xinjiang no casualties reported | Earthquake in China: चीन के शिनजियांग में 5.8 तीव्रता से आया भूकंप, किसी के हतातहत होने की खबर नहीं

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsचीन के शिनजियांग क्षेत्र में 5.8 तीव्रता से आया भूकंपलेकिन, अच्छी खबर ये रही कि कोई दुर्घटना होने की बात अभी तक सामने नहीं आईचीन की केंद्रीय एजेंसी सीईएनसी ने जारी किया नक्शा

Earthquake in China: चीन के उत्तरी-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के अक्की काउंटी में रविवार दोपहर 12:14 बजे 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। इस बात की जानकारी चीनभूकंप नेटवर्क केंद्र  (सीईएनसी) ने दी है। भूकंप की रफ्तार काफी ज्यादा थी और इस दौरान वो काफी तेजी से आगे बढ़ता गया। 

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप करीब 11 किलोमीटर (6.8 माइल्स) की गहराई में उत्पन्न हुआ। चीन की मीडिया सिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए यह करीब दोपहर 1 बजे काफी स्पीड में आया। लेकिन, किसी के हताहत होने या घरों के ढहने की सूचना अब तक नहीं दी गई है। यह देखते हुए कि भूकंप के केंद्र के आसपास के इलाके बहुत कम आबादी वाले हैं।

3 की हुई मौत
सिन्हुआ मीडिया की ओर से भूकंप की इस स्पीड से किसी भी अन्य चीजों में कोई बाधा नहीं आई। इस क्षेत्र में ट्रेन परिचालन आराम से चलता रहा। 23 जनवरी को, किर्गिस्तान-झिंजियांग सीमा क्षेत्र में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम तीन मौतें हुईं।

भूकंप का केंद्र बिंदु
चीन में आए 5.8 मीटर की रफ्तार से भूकंप का केंद्र बिंदु शिनजियांग शहर रहा है। शिनजियांग, उत्तर पश्चिम चीन में एक स्वायत्त क्षेत्र, रेगिस्तानों और पहाड़ों का एक विशाल क्षेत्र है। यह तुर्क उइघुर लोगों सहित कई जातीय अल्पसंख्यक समूहों का घर है। चीन और मध्य पूर्व को जोड़ने वाला प्राचीन सिल्क रोड व्यापार मार्ग  शिनजियांग से होकर गुजरता था, एक विरासत जिसे इसके नखलिस्तान शहरों, होटन और काशगर के पारंपरिक खुली हवा वाले बाज़ारों में देखा जा सकता है।

Web Title: Earthquake in China 5.8 magnitude earthquake in Xinjiang no casualties reported

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे