Donald Trump visit to India: US President son-in-law Jared Kushner likely to come with him | डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा: दामाद को साथ ला रहे अमेरिकी राष्ट्रपति, माने जाते हैं उनका दाहिना हाथ
डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जारेद कुशनर और बेटी इवांका ट्रंप की फाइल फोटो। (Image Courtesy: Facebook/@IvankaTrump)

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर उनके साथ तीन कैबिनेट मंत्री और दामाद जारेद कुशनर आ रहे हैं।माना जाता है कि ट्रंप प्रशासन की प्रमुख विदेश नीति प्राथमिकताओं और कार्यों पर उनकी पकड़ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर उनके साथ तीन कैबिनेट मंत्री और दामाद जारेद कुशनर आ रहे हैं। मीडिया में ऐसी खबरें हैं। जारेद कुशनर डोनाल्ड ट्रंप के दाया हाथ माने जाते हैं। माना जाता है कि ट्रंप प्रशासन की प्रमुख विदेश नीति प्राथमिकताओं और कार्यों पर उनकी पकड़ है। भारत आने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रपति के दामाद कुशनर की उपस्थिति को महत्वपूर्ण रूप से देखा जा रहा है, यह देखते हुए कि वह ट्रम्प के कितने करीब हैं और हाल ही में उन्होंने पश्चिम एशिया शांति योजना समेत प्रशासन की महत्वपूर्ण पहलों के लिए काम जो किया है।

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद कुशनर की यह दूसरी भारत यात्रा होगी। इससे पहले 2018 में हार्वर्ड में पढ़े अपने एक दोस्त की शादी शामिल होने के लिए जैसलमेर आए थे लेकिन यह उनकी निजी यात्रा थी। 

सूत्रों के हवाले से खबर है कि डोनाल्ड ट्रंप के बेटी इवांका ट्रंप भी उनके साथ आ रही है। उन्होंने 2017 में हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था। 

ट्रंप की भारत यात्रा से नजदीक से जुड़े लोगों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ निधि मंत्री स्टीवन मन्नुचिन, वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस और ऊर्जा मंत्री डैन ब्रोइलेट आएंगे। ट्रंप के साथ प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अधिकारी भी आएंगे। 

वहीं, ट्रंप के साथ उनकी पत्नी और फर्स्ट लेडी मेलानिया भी भारत आ ही रही हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति की दो दिन की भारत यात्रा को लेकर जोर शोर से तैयारियां की जा रही है। जिस तरह अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम रखा गया था, उसी तर्ज पर अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए 'केम छो ट्रंप' कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। डोनाल्ड ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद स्थित महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम पहुंचकर अपने भारत दौरे की शुरुआत करेंगे। वह 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर होंगे। वह गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में विशाल जनसभा को संबोधित भी करेंगे।

Web Title: Donald Trump visit to India: US President son-in-law Jared Kushner likely to come with him
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे