Diwali 2023: ब्रिटेन में दिवाली के मौके पर खास कार्यक्रम का आयोजन; पीएम ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता ने की शिरकत, हिंदू मेहमानों का किया स्वागत

By अंजली चौहान | Published: November 9, 2023 12:12 PM2023-11-09T12:12:45+5:302023-11-09T12:16:55+5:30

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में हिंदू समुदाय के सदस्यों के साथ दिवाली मनाई।

Diwali 2023 Special program organized in Britain on the occasion of Diwali PM Rishi Sunak and wife Akshata attended welcomed Hindu guests | Diwali 2023: ब्रिटेन में दिवाली के मौके पर खास कार्यक्रम का आयोजन; पीएम ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता ने की शिरकत, हिंदू मेहमानों का किया स्वागत

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Diwali 2023: हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार दिवाली की धूम न सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी देखने को मिल रही है। भारत में व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहार को ब्रिटेन में हिंदू समुदाय द्वारा भव्यता से मनाए जाने की तैयारी है। ऐसे में दिवाली से पहले ही इसकी खुशी में कार्यक्रमों का आयोजन शुरू कर दिया गया है जिसकी खास झलक ब्रिटेन से देखने को मिली।

ब्रिटेन में दिवाली महोत्सव से पहले एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी मेजबानी खुद ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने की। 10 डाउनिंग स्ट्रीट में एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी करते हुए सुनक और उनकी पत्नी ने हिंदू मेहमानों का भव्य स्वागत किया और दुनिया भर में हिंदू समुदाय को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, यूके के प्रधान मंत्री के कार्यालय ने लिखा, "आज रात प्रधान मंत्री @RishiSunak ने #दिवाली से पहले डाउनिंग स्ट्रीट में हिंदू समुदाय के मेहमानों का स्वागत किया, अंधेरे पर प्रकाश की विजय का उत्सव।" पोस्ट में आगे लिखा गया, "यूके और दुनिया भर में सभी को शुभ दिवाली।"

सोशल मीडिया पोस्ट के साथ सुनक और मूर्ति की उनके आधिकारिक आवास पर पारंपरिक दीपक या दीये जलाते हुए तस्वीरें भी थीं।

गौरतलब है कि ऋषि सुनक पंजाबी मूल के एक धार्मिक हिंदू हैं और साउथेम्प्टन के उस मंदिर में नियमित रूप से जाते हैं जहां उनका जन्म हुआ था। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी हालिया भारत यात्रा के दौरान, जोड़े ने नई दिल्ली के प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर में प्रार्थना की थी और उन्होंने कहा था कि एक गौरवान्वित हिंदू हूं। इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ, मैं ऐसा ही हूं। हमारे पास अभी रक्षाबंधन था, इसलिए मेरी बहन और मेरे चचेरे भाई से, मेरे पास मेरी सभी राखियाँ हैं। 

इस बीच, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी अपने आधिकारिक आवास पर दिवाली मनाई, इस दौरान उन्होंने मेहमानों से कहा कि प्रकाश के इस त्योहार को मनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया  इजरायल और हमास के बीच युद्ध के मद्देनजर एक "मुश्किल और अंधेरे क्षण" का सामना कर रही है। हैरिस, जो भारतीय मूल की हैं, ने मंगलवार को अपने आवास पर जल्दी दिवाली मनाई।

बता दें कि दिवाली का त्योहार रोशनी का हिंदू त्योहार है जो अंधेरे पर प्रकाश की आध्यात्मिक जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। 

Web Title: Diwali 2023 Special program organized in Britain on the occasion of Diwali PM Rishi Sunak and wife Akshata attended welcomed Hindu guests

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे