ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों में चक्रवात से भारी नुकसान, बिजली आपूर्ति प्रभावित

By भाषा | Published: April 12, 2021 03:34 PM2021-04-12T15:34:08+5:302021-04-12T15:34:08+5:30

Cyclone causes heavy damage in many cities of Australia, affecting power supply | ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों में चक्रवात से भारी नुकसान, बिजली आपूर्ति प्रभावित

ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों में चक्रवात से भारी नुकसान, बिजली आपूर्ति प्रभावित

पर्थ (ऑस्ट्रेलिया), 12 अप्रैल (एपी) ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तटवर्ती हिस्से में चक्रवात के कारण कई शहरों में भारी क्षति हुई है और बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी। हालांकि किसी के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी नहीं मिली है।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के कलबरी से चक्रवात ‘सेरोजा’ आगे गुजर चुका है। चक्रवात के दौरान 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।

दमकल और आपात सेवा विभाग के आयुक्त डेरेन क्लेम ने बताया कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की राजधानी पर्थ के उत्तर में 580 किलोमीटर दूर 1400 लोगों की आबादी वाले कलबरी शहर में करीब 70 प्रतिशत इमारतें प्रभावित हुई हैं। इनमें से करीब 30 प्रतिशत नुकसान गंभीर किस्म के हैं। तट के आसपास के कई और शहरों में भी नुकसान हुआ है।

सरकारी कंपनी ‘वेस्टर्न पावर’ ने कहा है कि 31,500 मकानों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है।

ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने एक बयान में कहा कि कलबरी और आसपास के शहरों में पिछले 50 साल से अधिक समय में पहली बार इतनी तूफानी हवाएं दर्ज की गयी हैं। इससे पहले 1956 में भीषण चक्रवात आया था।

चक्रवात ‘सेरोजा’ से इंडोनेशिया और पूर्वी तिमोर में पिछले सप्ताह बाढ़ और भूस्खलन से 174 लोगों की मौत हो गयी और 48 लोग लापता हैं।

कलबरी के राज्य आपात सेवा के प्रबंधक स्टीव केबल ने कहा कि शहर के कुछ हिस्सों में ज्यादा नुकसान हुआ है, वहीं चक्रवात का असर समूचे शहर में देखा गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Cyclone causes heavy damage in many cities of Australia, affecting power supply

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे