तो क्या वुहान लैब में नहीं हुई कोविड की उत्पत्ति? अमेरिकी रिपोर्ट ने कहा- महामारी की उत्पत्ति का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2023 09:58 AM2023-06-24T09:58:08+5:302023-06-24T10:00:37+5:30

अमेरिका की खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट में कहा गया कि उन्हें इस बात का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिला कि कोविड-19 महामारी चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में शुरू हुई थी।

Covid may not have origins in Wuhan lab US report suggests no direct evidence | तो क्या वुहान लैब में नहीं हुई कोविड की उत्पत्ति? अमेरिकी रिपोर्ट ने कहा- महामारी की उत्पत्ति का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिला

(फाइल फोटो)

Highlightsरिपोर्ट में कहा गया कि वे महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने में सक्षम नहीं थे।रिपोर्ट में कहा गया कि वुहान इंस्टीट्यूट में कोरोना वायरस पर व्यापक काम किया गया है, लेकिन अमेरिकी एजेंसियों को महामारी की उत्पत्ति का सबूत नहीं मिला।

न्यूयॉर्क: अमेरिका की खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट में कहा गया कि उन्हें इस बात का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिला कि कोविड-19 महामारी चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में शुरू हुई थी। हालाँकि, राष्ट्रीय खुफिया निदेशक (ओडीएनआई) के कार्यालय की चार पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी खुफिया समुदाय अभी भी इस संभावना से इनकार नहीं कर सकता है कि वायरस एक प्रयोगशाला से आया है।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि वे महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने में सक्षम नहीं थे। ओडीएनआई रिपोर्ट में कहा गया, "केंद्रीय खुफिया एजेंसी और एक अन्य एजेंसी कोविड-19 महामारी की सटीक उत्पत्ति का निर्धारण करने में असमर्थ है, क्योंकि दोनों (प्राकृतिक और प्रयोगशाला) परिकल्पनाएं महत्वपूर्ण मान्यताओं पर निर्भर करती हैं या परस्पर विरोधी रिपोर्टिंग के साथ चुनौतियों का सामना करती हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि वुहान इंस्टीट्यूट (डब्ल्यूआईवी) में कोरोना वायरस पर व्यापक काम किया गया है, लेकिन अमेरिकी एजेंसियों को महामारी की उत्पत्ति का सबूत नहीं मिला है। 

रिपोर्ट में कहा गया, "हमारे पास इस बात का कोई संकेत नहीं है कि WIV के पूर्व-महामारी अनुसंधान होल्डिंग्स में SARSCoV-2 या एक करीबी पूर्वज शामिल था, न ही कोई प्रत्यक्ष प्रमाण है कि महामारी से पहले WIV कर्मियों के साथ एक विशिष्ट अनुसंधान-संबंधित घटना हुई थी जो कि कोविड महामारी का कारण बन सकती थी।"

2019 के अंत में वुहान में कोरोना वायरस का पहला मानव मामला सामने आने के बाद से अमेरिका और अन्य देशों में कोरोनो वायरस महामारी की उत्पत्ति उग्र बहस का विषय रही है।

Web Title: Covid may not have origins in Wuhan lab US report suggests no direct evidence

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे