अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1435 लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या पहुंची 67 हजार के पार, कई राज्यों में खोले बाजार

By रामदीप मिश्रा | Published: May 3, 2020 06:56 AM2020-05-03T06:56:33+5:302020-05-03T07:04:24+5:30

अमेरिका ने अभी तक 69 लाख, 31 हजार, 132 से अधिक सैंपल एकत्रित कर जांच की है। साथ ही साथ अभी देश में कोरोना के 9 लाख, 32 हजार से अधिक केस सक्रीय हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है।

COVID 19 deaths in USA climbed by 1435 in the past 24 hours as per Johns Hopkins University tally | अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1435 लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या पहुंची 67 हजार के पार, कई राज्यों में खोले बाजार

अमेरिका में कोरोना वायरस से लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा। (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1435 लोगों की मौत हुई है।अमेरिका में 67 हजार से ज्यादा मौतें हो गई हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की ओर से दी गई है।

वाशिंगटन: कोविड-19 से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। यहां 67 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख के पार चली गई है। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी का दावा है कि अमेरिकी सरकार यह देर से समझ पाई कि कोरोना वायरस के संक्रमण का एक बड़ा हिस्सा यूरोप से फैल रहा है और इससे देश में इसका प्रसार तेजी से हुआ।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1435 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद 67 हजार से ज्यादा मौतें हो गई हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की ओर से दी गई है। राहत की खबर यह भी है कि अमेरिका में 1 लाख, 60 हजार से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं। 

बताया जा रहा है कि अमेरिका ने अभी तक 69 लाख, 31 हजार, 132 से अधिक सैंपल एकत्रित कर जांच की है। साथ ही साथ अभी देश में कोरोना के 9 लाख, 32 हजार से अधिक केस सक्रीय हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। अगर पूरी दुनिया की बात की जाए तो कोरोना से 34 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 2 लाख, 44 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 11 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।


अमेरिकी के सेंटर्स सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में नम्बर दो की अधिकारी डा. एनी शूचात ने कहा कि सीमित जांच और चीन से इतर के क्षेत्रों के लिए यात्रा अलर्ट जारी करने में देरी से फरवरी के आखिर में अमेरिका में मामलों में उछाल आया। हम बाहर से आ रहे संक्रमण को स्पष्ट तौर पर पहचान नहीं पाये। चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला पिछले वर्ष के अंत में सामने आया था और यह देश इस वैश्विक महामारी का शुरूआत में केंद्र था। उसके बाद अमेरिका इससे सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया है। 

अमेरिका के कई राज्यों ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को खोलने और नुकसान से उबारने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रेस्तरां, स्टोर या अन्य कारोबारी संस्थान फिर से खोल दिए। ये राज्य अपनी-अपनी गति और विशेष अंदाज में काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोरोना वायरस वापस न आए। 

लुसियाना में लोग फिर से रेस्तरां में भोजन कर सकते हैं लेकिन उन्हें बाहर 10-10 फुट की दूरी पर मौजूद टेबलों पर बैठना होगा। उन्हें वेटर की सुविधा प्राप्त नहीं होगी। माइने में निवासी अपनी कार में बैठे- बैठे चर्च की प्रार्थनाओं में शामिल हो सकते हैं। नेब्रास्का में एक मॉल प्लेक्सी कांच के बने अवरोधकों और हैंड सैनेटाइजिंग स्टेशनों के साथ फिर से खुला है लेकिन खरीदारों की तादाद कम रहेगी। 

कई निवासियों ने कहा कि उन्हें ऐसा लग रहा है जैसे वे जेल से निकले हों। यूरोप और अमेरिका में कई स्थानों पर संकट स्थिर होने के साथ, देश और राज्य अपने-अपने यहां लागू प्रतिबंधों में धीरे-धीरे राहत दे रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि परीक्षण का पैमाना नहीं बढ़ाने पर वायरस संक्रमण का दूसरा दौर देखने को मिल सकता है। 

Web Title: COVID 19 deaths in USA climbed by 1435 in the past 24 hours as per Johns Hopkins University tally

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे