चीन में कोरोना वायरस फिर मचा सकता है तबाही, विदेशों से आए संक्रमित मरीजों की तेजी से बढ़ रही संख्या

By भाषा | Published: April 7, 2020 05:27 AM2020-04-07T05:27:44+5:302020-04-07T05:36:47+5:30

चीन ने विदेशों से कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए लोगों की संख्या 951 तक पहुंच जाने और लक्षण नहीं नजर आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ जाने के बाद सोमवार को सीमा नियंत्रण उपाय तेज कर दिये। ऐसे में, नियंत्रण के पुरजोर प्रयासों के बाद भी खासकर विदेशों से चीनियों के लौटने से कोविड-19 संक्रमण के एक और दौर की आशंका प्रकट की जा रही है। बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि चीन की राजधानी बीजिंग में बचाव एवं नियंत्रण कार्य को जल्द रोकने की कोई संभावना नहीं है।

Corona virus infection in China may wreak havoc again rapidly increasing number of infected patients from abroad | चीन में कोरोना वायरस फिर मचा सकता है तबाही, विदेशों से आए संक्रमित मरीजों की तेजी से बढ़ रही संख्या

चीन में विदेशों से आए संक्रमित मरीजों की तेजी से बढ़ रही संख्या

Highlightsविदेशों से चीनियों के लौटने से कोविड-19 संक्रमण के एक और दौर की आशंका प्रकट की जा रही है।बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि चीन की राजधानी बीजिंग में बचाव एवं नियंत्रण कार्य को जल्द रोकने की कोई संभावना नहीं है।

बीजिंग।चीन ने विदेशों से कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए लोगों की संख्या 951 तक पहुंच जाने और लक्षण नहीं नजर आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ जाने के बाद सोमवार को सीमा नियंत्रण उपाय तेज कर दिये। ऐसे में, नियंत्रण के पुरजोर प्रयासों के बाद भी खासकर विदेशों से चीनियों के लौटने से कोविड-19 संक्रमण के एक और दौर की आशंका प्रकट की जा रही है। बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि चीन की राजधानी बीजिंग में बचाव एवं नियंत्रण कार्य को जल्द रोकने की कोई संभावना नहीं है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के प्रवक्ता मी फेंग ने सोमवार को मीडिया से कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए लोगों की संख्या रविवार को 951 तक पहुंच गयी क्योंकि चीन कोविड-19 से जूझ रहे विभिन्न देशों से अपने अधिक नागरिकों को वापस लाया है। मी ने कहा कि चीन पर खासकर पड़ोसी देशों से आयातित मामलों से दबाव लगातार बढ़ रहा है। उनका बयान चीन के बंदरगाह शहर सूफेन्हे में 20 आयातित संक्रमण मामलों की खबर आने के बाद आया है। इस शहर की जनसंख्या 70000 है और यह रूस की सीमा से सटा है। फिलहाल चीन ने विदेशियों के प्रवेश पर रोक लगा रखी है और वह बस चीनियों को स्वदेश लौटने दे रहा है। देश भर से रविवार को कोविड-19 के 39 नए मामले सामने आए जिसमें से 38 विदेशों से संक्रमित होकर आए लोग शामिल हैं । इससे कोविड-19 संक्रमण का दूसरे दौर की आशंका प्रकट की जा रही है।

एनएचसी ने बताया कि नया घरेलू मामला गुआंगदोंग प्रांत से सामने आया जो बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है। इससे पहले शनिवार को स्थानीय स्तर पर फैले पांच नये मामले सामने आने के बाद ऐसे मामलों के फिर से सामने आने की चिंता बढ़ गई है। चीन ने कोविड-19 के चलते दो महीने के लॉकडाउन के बाद उत्पादन कार्यों को फिर तेजी से शुरू कर दिया है। रविवार को मुख्य-भूभाग से 78 ऐसे नये मामले भी सामने आए जिनमें बीमारी के लक्षण नजर नहीं आ रहे। इनमें से 40 ऐसे मरीज हैं जो विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं। साथ ही,जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे ऐसे 1,047 मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं। इसके अलावा रविवार को ही वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में संक्रमण के चलते एक व्यक्ति की मौत भी हो गई जिसके बाद देश में मृतकों का आंकड़ा 3,331 हो गया है। चीन के मुख्य भूभाग पर रविवार तक कुल 81,708 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई जिनमें से 1299 का अब भी इलाज चल रहा है जबकि अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 77,078 मरीज और बीमारी से मरने वाले 3,331 लोग शामिल हैं। आयोग ने बताया कि रविवार तक हांगकांग में चार मौत समेत 890 मामले, मकाओ में 44 पुष्ट मामले और ताइवान में पांच मौत समेत 363 मामले थे। इस बीच, यहां के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि बीजिंग में कोरोना वायरस महामारी के लिए बचाव एवं नियंत्रण कार्य लंबे समय तक जारी रह सकता है। नगरपालिका प्रशासन के प्रवक्ता शु हेजियान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विनिमय का केंद्र, बीजिंग पर अब भी जोखिम है क्योंकि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी तेजी से फैल रही है।

Web Title: Corona virus infection in China may wreak havoc again rapidly increasing number of infected patients from abroad

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे