चीन के जियान शहर में कोरोना को काबू करने के लिए बेहद सख्त किया गया लॉकडाउन

By रुस्तम राणा | Published: December 27, 2021 04:31 PM2021-12-27T16:31:25+5:302021-12-27T17:56:32+5:30

कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के लिए जियान ने घोषणा की कि वह "सख्त सामाजिक नियंत्रण उपायों" को लागू करेगा। घोषणा में यो भी कहा गया है कि जब तक लोग संक्रमण पर नियंत्रण कार्य में सहयोग नहीं करेंगे, तब तक सड़कों पर किसी भी वाहन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

China's Xi'an imposes 'strictest' controls to halt Covid-19 outbreak | चीन के जियान शहर में कोरोना को काबू करने के लिए बेहद सख्त किया गया लॉकडाउन

सोमवार को चीन के लेटेस्ट Covid-19 ​​​​हॉट स्पॉट जियान शहर में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन बेहद सख्त किया गया है।    

Highlightsजियान शहर में लॉकडाउन को किया गया है और भी कड़ानियम तोड़ने वालों को होगी जुर्माने के साथ 10 दिनों की जेल

बीजिंग:चीन अपने यहां अगले साल फरवरी में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के लिए आने वाले हजारों विदेशी आगंतुकों का स्वागत के लिए तैयार है। ऐसे में बीजिंग अपने यहां  “शून्य-कोविड” रणनीति पर कर रहा है। सोमवार को चीन के लेटेस्ट Covid-19 ​​​​हॉट स्पॉट जियान शहर में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन बेहद सख्त किया गया है।    

शहर में लॉकडाउन को किया गया है और भी कड़ा

शहर के एक सरकारी सोशल मीडिया अकाउंट के अनुसार, सोमवार को प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया गया। कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के लिए जियान ने घोषणा की कि वह "सख्त सामाजिक नियंत्रण उपायों" को लागू करेगा। घोषणा में यो भी कहा गया है कि जब तक लोग संक्रमण पर नियंत्रण कार्य में सहयोग नहीं करेंगे, तब तक सड़कों पर किसी भी वाहन की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

नियम तोड़ने वालों को होगी जुर्माने के साथ 10 दिनों की जेल

पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों के द्वारा लॉकडाउन में "सख्ती से निरीक्षण" किया जाएगा और नियम तोड़ने वालों को 10 दिनों की हिरासत और 500 युआन ($ 78) का जुर्माना देने का प्रावधान भी है। आपको बता दें कि चीन के इस उत्तरी शहर में सोमवार को 150 नए मामले दर्ज किए गए, जो 9 दिसंबर से कुल 650 के आसपास हैं।

सरकार से बिना परमिशन के नहीं छोड़ सकते शहर

प्रांत के दो अन्य शहरों में कोविड के मामले पाए गए हैं और इन मामलों का संबंध जियान शहर से जुड़ा होना बताया गया है। ऐसे में अधिकारियों ने शहर के प्रवासी श्रमिकों से आगामी चीनी नव वर्ष की छुट्टी में घर की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया। स्थानीय अधिकारियों से अप्रूवल के बिना लोग शहर नहीं छोड़ सकते हैं। 

बीते पाँच दिनों से लागू है शहर में लॉकडाउन

आपको बता दें कि जियान शहर में रहने वाले करीब 13 मिलियन लोग पिछले पांच दिनों से लॉक डाउन में है। यहां पिछले वर्ष मार्च के मुकाबले कोविड-19 से संक्रमित मामले अपने उच्चतम स्तर पहुंच चुके हैं।

Web Title: China's Xi'an imposes 'strictest' controls to halt Covid-19 outbreak

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे