चीन की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षा में मंगल पर रोबोट, चांद पर मानव भेजना शामिल

By भाषा | Published: December 2, 2020 05:49 PM2020-12-02T17:49:37+5:302020-12-02T17:49:37+5:30

China's space ambitions include sending robots to Mars, sending humans to the moon | चीन की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षा में मंगल पर रोबोट, चांद पर मानव भेजना शामिल

चीन की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षा में मंगल पर रोबोट, चांद पर मानव भेजना शामिल

बीजिंग, दो दिसंबर (एपी) चांद पर चीन के तीसरे यान का उतरना उसके बढ़ते महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम का हिस्सा है जिसमें मंगल पर रोबोट, पुन: इस्तेमाल होने वाले अंतरिक्ष यान का विकास और चांद की सतह पर मानव भेजने की उसकी योजना शामिल है।

इसी कड़ी में 1970 के दशक के बाद ‘चांगए 5’ मिशन चंद्रमा की चट्टानों के अंश पृथ्वी पर वापस लाने का पहला प्रयास है।

चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि ‘चांगए 5’ ने बुधवार को चंद्रमा की सतह से नमूने एकत्र किए जो मंगलवार को चांद पर उतरा।

अंतरिक्ष अन्वेषण चीन की सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी के लिए एक राजनीतिक उपलब्धि है जो चीन की आर्थिक वृद्धि के अनुरूप वैश्विक प्रभाव चाहती है।

चीन इस मामले में अमेरिका तथा रूस से एक पीढ़ी पीछे है, लेकिन इसका खुफिया और सैन्य कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह विशिष्ट अभियानों को अंजाम दे रहा है। अगर यह सफल रहा तो बीजिंग इससे अंतरिक्ष क्षेत्र में अग्रणी बन जाएगा।

अंतरिक्ष क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि चांद पर चीन के तीसरे यान का उतरना उसके बढ़ते महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम का हिस्सा है जिसमें मंगल पर रोबोट, पुन: इस्तेमाल होने वाले अंतरिक्ष यान का विकास और चांद की सतह पर मानव भेजने की उसकी योजना शामिल है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: China's space ambitions include sending robots to Mars, sending humans to the moon

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे