अमेरिका पर चीन का पलटवार: 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर लगाएगा शुल्क

By भाषा | Published: August 4, 2018 01:00 AM2018-08-04T01:00:05+5:302018-08-04T01:00:05+5:30

चीन का यह कदम दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्च पर जारी विवाद को और हवा देगा।

China's counterattack on US: 60 billion dollar fee imposed on US products | अमेरिका पर चीन का पलटवार: 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर लगाएगा शुल्क

अमेरिका पर चीन का पलटवार: 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर लगाएगा शुल्क

बीजिंग/वॉशिंगटन, चार अगस्तः अमेरिका की 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर शुल्क लगाने की योजना के बीच चीन ने भी पलटवार किया है। चीन ने आज कहा कि जवाब में वह अमेरिका से आयातित करीब 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगायेगा। चीन का यह कदम दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्च पर जारी विवाद को और हवा देगा। चीन के इस कदम का अमेरिका ने जवाब दिया है और कहा कि चीन को जवाबी कार्रवाई करने के बजाय उसकी अनुचित व्यापार गतिविधियों पर चिंताओं को दूर करना चाहिये। 

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के चीन से आयातित 200 अरब डॉलर के माल पर शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने की योजना के जवाब में शुल्क लगाने का फैसला किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि वह अमेरिका से आयातित 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर 5 से 25 प्रतिशत का शुल्क लगायेगा। 

वहीं, चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के चीन से आयातित 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की धमकी के जवाब में यह उपाय किया गया है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि अमेरिकी कदम विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन और चीन के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने चीन को जवाब देते हुये कहा, "चीन को जवाबी कार्रवाई के बजाय अपनी अनुचित व्यापारिक गतिविधियों को लेकर लंबे समय से चल रही चिंताओं को दूर करना चाहिये। इनमें अधिकांश गतिविधियां अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व (यूएसटीआर) के सेक्शन 301 में आती हैं। 

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटहाइजर ने चीन से अपनी अनुचित गतिविधियों को रोकने, अपने बाजारों को खोलने और स्वस्थ बाजार प्रतिस्पर्धा में शामिल होने का आग्रह किया था। दोनों देश के बीच यह विवाद अप्रैल में शुरू जब ट्रंप प्रशासन ने एल्युमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाया। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: China's counterattack on US: 60 billion dollar fee imposed on US products

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे