Coronavirus Vaccine: चीन महीने भर पहले से अपने लोगों को दे रहा है कोरोना वायरस की वैक्सीन! खुलासे के बाद उठे सवाल

By विनीत कुमार | Published: August 26, 2020 09:12 AM2020-08-26T09:12:31+5:302020-08-26T09:14:57+5:30

Coronavirus Vaccine: चीन को लेकर एक चौंकाना वाला खुलासा सामने आया है। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि चीन में जुलाई से ही कोरोना वायरस की एक वैक्सीन दी जा रही है।

China vaccinating its doctors and border workers against coronavirus since July | Coronavirus Vaccine: चीन महीने भर पहले से अपने लोगों को दे रहा है कोरोना वायरस की वैक्सीन! खुलासे के बाद उठे सवाल

चीन जुलाई से दे रहा है अपने लोगों को वैक्सीन! (फाइल फोटो)

Highlightsचीन के एक सीनियर अधिकारी ने बताया- जुलाई से दिया जा रहा है कोरोना वायरस का वैक्सीनचीन के वैक्सीन पर सवाल भी उठे, वैक्सीन को लेकर मानक पूरा किए जाने को लेकर आशंका

पूरी दुनिया पिछले करीब छह महीने से कोरोना वायरस संक्रमण के खतरों से परेशान है। इस बीच चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन के एक सीनियर अधिकारी ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। इसके अनुसार चीन जुलाई से ही अपने लोगों को एक प्रयोगात्मक कोरोना वायरस की वैक्सीन दे रहा है। ये वैक्सीन खासकर उन लोगों को दिए गए हैं  जो इस महामारी के दौरान सबसे खतरनाक स्थिति में काम कर रहे हैं। इसमें मेडिकल प्रोफेशनल्स से लेकर बॉर्डर इंस्पेक्टर तक शामिल हैं।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन के साइंस एंट टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट सेंटर के डायरेक्टर झेंग जोंगवी ने बताया कि वैक्सीन को इस्तेमाला के लिए 22 जुलाई को मंजूरी दे दी गई थी। उन्होंने चीन के सरकारी टीवी चैनल को इंटरव्यू में ये बात बताई।

यूएई, पेरू, मोरक्को में हुआ ट्रायल!

झेंग ने सीसीटीवी-2 के कार्यक्रम 'डायलॉग' में बताया कि इस वैक्सीन को कोरोना के खिलाफ काम कर रहे अंग्रिम पंक्ति के लोगों को दिया गया। इस वैक्सीन को सिनोफार्म के चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप कंपनी (CNBG) की ओर से तैयार किया गया है। इस वैक्सीन के फेज-3 के क्लीनिकल ट्रायल यूएई, पेरू, मोरक्को और अर्जेंटीना में किए गए।

झेंग ने साथ ही कहा, 'एक बार जब हम चिकित्सा कर्मचारियों में इम्यूनिटी बना लेंगे तो शहर के मूल संचालन में शामिल कर्मियों, जैसे किसानों के बाजार, परिवहन, और सेवा उद्योगों में शामिल लोगों को वैक्सीन दिया जा सकता है। इसके बाद पूरे शहर में ये अभियान बढ़ाया जा सकेगा।'

चीन के वैक्सीन पर उठ रहे हैं सवाल

चीन के करीब महीने भर पहले से ही कोरोना वैक्सीन देने की आई खबरों के बाद अब सवाल भी उठ रहे हैं। चीन के वैक्सीन को लेकर मानक पूरा किये जाने पर भी सवाव उठ रहे हैं। गौरतलब है कि इसी महीने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया था कि उनके देश ने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को बना लिया है। रूस के भी वैक्सीन पर सवाल उठे थे।

चाइना ह्यूमन वैक्सीन इंडस्ट्री रिपोर्ट 2018-2022 के अनुसार, चीन दुनिया में टीकों का सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है। चीन के पास देश भर के 40 निर्माताओं से सालाना एक बिलियन से अधिक 1 बिलियन खुराक की आपूर्ति करने की क्षमता है। यही नहीं चीन के पास कोरोना वायरस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए किसी भी देश से कहीं अधिक उम्मीदवार हैं।

English summary :
China Corona vaccine has been developed by China National Biotech Group Company (CNBG) of Sinopharm. Phase 3 clinical trials of this vaccine were conducted in the UAE, Peru, Morocco and Argentina.


Web Title: China vaccinating its doctors and border workers against coronavirus since July

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे