कोविड लहर की गंभीरता को चीनी मीडिया ने WHO बैठक से पहले किया कम

By मनाली रस्तोगी | Published: January 3, 2023 01:13 PM2023-01-03T13:13:02+5:302023-01-03T13:15:08+5:30

चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को चीनी वैज्ञानिकों के साथ डब्ल्यूएचओ की बैठक से पहले देश में कोविड-19 की गंभीरता को कम करके दिखाया।

China state media plays down Covid wave severity before WHO meet | कोविड लहर की गंभीरता को चीनी मीडिया ने WHO बैठक से पहले किया कम

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsविश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक से पहले चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को देश में बढ़ रही कोविड-19 की लहर की गंभीरता को कम करके दिखाया।पीपल्स डेली के एक लेख में कई चीनी विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा गया है कि वायरस के कारण होने वाली बीमारी ज्यादातर लोगों के लिए अपेक्षाकृत हल्की थी।

बीजिंग: चीनी वैज्ञानिकों द्वारा वायरस के विकास पर विश्व स्वास्थ्य संगठन को एक ब्रीफिंग देने की उम्मीद है। हालांकि, इस ब्रीफिंग से पहले चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को देश में बढ़ रही कोविड-19 की लहर की गंभीरता को कम करके दिखाया। 7 दिसंबर को कोविड नियंत्रण पर चीन के अचानक यू-टर्न साथ ही इसके मामले और मृत्यु दर के आंकड़ों की सटीकता, देश और विदेश में जांच के दायरे में आ गई है और कुछ देशों को यात्रा प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया है।

नीतिगत बदलाव के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा "शून्य कोविड" दृष्टिकोण पर विरोध प्रदर्शन किया गया, जो उनके दशक पुराने राष्ट्रपति पद पर सार्वजनिक अवज्ञा के सबसे मजबूत प्रदर्शन को चिह्नित करता है और लगभग आधी सदी में चीन में सबसे धीमी वृद्धि के साथ मेल खाता है। इस बीच जहां चीन में तेजी से फैलते कोविड मामलों को लेकर  अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस साल दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में कम से कम दस लाख मौतों की भविष्यवाणी की।

चीन ने सोमवार के लिए तीन नए कोविड की मौत की सूचना दी। महामारी शुरू होने के बाद से चीन की आधिकारिक मृत्यु दर अब 5,253 है। मंगलवार को कम्युनिस्ट पार्टी के आधिकारिक समाचार पत्र पीपल्स डेली के एक लेख में कई चीनी विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा गया है कि वायरस के कारण होने वाली बीमारी ज्यादातर लोगों के लिए अपेक्षाकृत हल्की थी। बीजिंग चाओयांग अस्पताल के उपाध्यक्ष टोंग झाओहुई ने अखबार को बताया, "वर्तमान में बीजिंग में निर्दिष्ट अस्पतालों में भर्ती संक्रमित रोगियों में गंभीर और गंभीर बीमारियों का 3 फीसदी से 4 फीसदी हिस्सा है।"

सिचुआन विश्वविद्यालय के पश्चिम चीन तियानफू अस्पताल के प्रमुख कांग यान ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में कुल 46 गंभीर रूप से बीमार रोगियों को गहन देखभाल इकाइयों में भर्ती कराया गया है, जो लगभग एक फीसदी रोगसूचक संक्रमणों के लिए जिम्मेदार हैं। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में रहने वाले 80 फीसदी से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों से कोविड की स्थिति पर विशिष्ट और वास्तविक समय की जानकारी नियमित रूप से साझा करने का आग्रह किया।

एजेंसी ने चीनी वैज्ञानिकों को मंगलवार को निर्धारित तकनीकी सलाहकार समूह की बैठक में वायरल अनुक्रमण पर विस्तृत डेटा प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया। एजेंसी ने चीन से अस्पताल में भर्ती होने, मौतों और टीकाकरण पर डेटा साझा करने के लिए भी कहा। फाइनेंशियल टाइम्स ने मंगलवार को कहा कि यूरोपीय संघ ने प्रकोप को रोकने में मदद करने के लिए चीन को मुफ्त कोविड टीकों की पेशकश की है। स्वीडिश यूरोपीय संघ के अध्यक्ष ने सोमवार को कहा कि यूरोपीय संघ के सरकारी स्वास्थ्य अधिकारी चीन के प्रकोप की समन्वित प्रतिक्रिया पर बुधवार को बातचीत करेंगे।

Web Title: China state media plays down Covid wave severity before WHO meet

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे