चीन ने अंतरिक्ष में भेजा एक और सैटेलाइट, वहीं 'चेंग'ई 4' मिशन ने चांद पर खोज निकाला 'जेल' जैसा पदार्थ

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: September 25, 2019 03:29 PM2019-09-25T15:29:30+5:302019-09-25T15:29:30+5:30

चीन अपने इस नए सैटेलाइट का इस्तेमाल मुख्य तौर पर वायुमंडल, समुद्री पर्यावरण, अंतरिक्ष पर्यावरण और आपदा नियंत्रण के अलावा अन्य वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए करेगा।

China sent another satellite into space, while lunar mission Chang'e 4 discovered gel-like substance | चीन ने अंतरिक्ष में भेजा एक और सैटेलाइट, वहीं 'चेंग'ई 4' मिशन ने चांद पर खोज निकाला 'जेल' जैसा पदार्थ

चीन पर्यावरण संबंधी नई खोज के लिए एक और सैटेलाइट अंतरिक्ष की तय कक्षा में भेजा है। (Image Courtesy: xinhuanet)

Highlightsचीन ने पार्यावरण संबंधी खोज के लिए अंतरिक्ष की तय कक्षा में एक और सैटेलाइट भेजा है।नए सैटेलाइट का इस्तेमाल मुख्य तौर पर वायुमंडल, समुद्री पर्यावरण, अंतरिक्ष पर्यावरण और आपदा नियंत्रण के अलावा अन्य वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए होगा।चीन चेंग'ई 4 रोबोटिक अंतरिक्ष यान के रोवर को चांद पर रहस्यमयी पदार्थ मिला है।

चीन ने पार्यावरण संबंधी खोज के लिए बुधवार (24 सितंबर) को अंतरिक्ष की तय कक्षा में एक और सैटेलाइट भेजा है। चीनी सैटेलाइट युनहाई-1 02 को उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत के जियुक्वैन स्थित जियुक्वैन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया। चीनी वैज्ञानिकों ने इस सैटेलाइट को अपने 'लॉन्ग-2डी कैरियर रॉकेट' के जरिये लॉन्च किया। चीन अपने इस नए सैटेलाइट का इस्तेमाल मुख्य तौर पर वायुमंडल, समुद्री पर्यावरण, अंतरिक्ष पर्यावरण और आपदा नियंत्रण के अलावा अन्य वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए करेगा। 

यह सैटेलाइट लॉन्च चीन के गोबी रेगिस्तान स्थित केंद्र से किया गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, बीजिंग के समय के मुताबिक, सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर सैटेलाइट लॉन्च किया गया। 

चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन के स्पेसफ्लाइट टेक्नोलॉजी की शंघाई अकादमी ने सैटेलाइट और उसे ले जाने वाले कैरियर, दोनों को विकिसत किया है। चीन के लॉन्ग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज का यह 313वां मिशन लॉन्च था। 

चीन चेंग'ई 4 रोबोटिक अंतरिक्ष यान के रोवर को चांद पर मिला रहस्यमयी पदार्थ

चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम से जुड़ी एक और खबर है। चीन ने अपने चंद्र मिशन के दूसरे चरण में चेंग'ई 4 रोबोटिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया था। इसी वर्ष 3 जनवरी ने यह चंद्रमा के दूरस्थ इलाके में सफलतापूर्वक उतरा था। चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अब उन्हें सही से पता चल चुका है कि उनका अंतरिक्ष यान चांद पर किस जगह उतरा था।

स्पेस डॉट कॉम के मुताबिक, वैज्ञानिकों का दावा है कि अब सैटेलाइट ने चांद से किसी रहस्यमयी पदार्थ की तस्वीरें भेजी हैं। चीनी वैज्ञानिकों के मुताबिक, मिशन के यूटू नामक रोवर ने चांद के दूरस्थ इलाके से एक बड़े गड्ढे के अंदर 'जेल' जैसे दिखने वाले एक असामान्य पदार्थ की तस्वीर भेजी है।

Web Title: China sent another satellite into space, while lunar mission Chang'e 4 discovered gel-like substance

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे