जिलेटिन की भारी कमी के चलते चीन अफ्रीका से चोरी कर रहा है गधे

By भाषा | Published: June 15, 2018 11:28 AM2018-06-15T11:28:49+5:302018-06-15T11:31:37+5:30

चीन में जिलेटिन की मांग की वजह से अफ्रीकी देशों से काला बाजारी के जरिए गधों की खाल को चीन भेजा जा रहा है। इस वजह से अफ्रीका के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

China is stealing donkeys from Africa due to heavy deficit of gelatin | जिलेटिन की भारी कमी के चलते चीन अफ्रीका से चोरी कर रहा है गधे

जिलेटिन की भारी कमी के चलते चीन अफ्रीका से चोरी कर रहा है गधे

नैरोबी , 13 जून। चीन में जिलेटिन की मांग की वजह से अफ्रीकी देशों से काला बाजारी के जरिए गधों की खाल को चीन भेजा जा रहा है। इस वजह से अफ्रीका के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

यहां काफी संख्या में लोग कृषि कार्यों और भारी सामानों की ढुलाई के लिए गधों पर निर्भर होते हैं। हाल ही में यहां जोसेफ कामोनजो कारियूकी के तीन गधे लापता हो गए थे और बाद में इन सब के अवशेष बरामद हुए। 

यह भी पढ़ें: 'गधों का देश' बना पाकिस्तान, आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

केन्या से लेकर बुरकिनी फासो , मिस्र से लेकर नाइजीरिया तक के पशु अधिकार समूहों का कहना है कि गधे के खाल की कालाबाजारी करने वाले चीन में जेलिटिन की मांग को पूरा करने के लिए गधों को मारकर उनकी खाल को निकालते हैं।

जिलेटिन गधे की खाल से बनता है और इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य क्षेत्र में होता है। पशु अधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि चीन में गधों की संख्या में कमी आने से अब इसकी आपूर्ति अफ्रीका , ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका से हो रही है। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें

Web Title: China is stealing donkeys from Africa due to heavy deficit of gelatin

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Chinaचीन