चीन ने अमेरिका को नैन्सी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा के मामले में दी सीधी चेतावनी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 25, 2022 05:52 PM2022-07-25T17:52:24+5:302022-07-25T17:55:49+5:30

चीन ने अमेरिका की हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा के संबंध में सीधी चेतावनी जारी कर दी है। चीन ने कहा है कि वो नैन्सी पेलोसी की यात्रा का कड़ा विरोध करता है।

China gives direct warning to America regarding possible visit of Nancy Pelosi to Taiwan | चीन ने अमेरिका को नैन्सी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा के मामले में दी सीधी चेतावनी

फाइल फोटो

Highlightsचीनी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका की नैन्सी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा की कड़ी निंदा की हैयदि अमेरिका ऐसे ही करेगा तो चीन भी अपनी संप्रभुता और अखंडता के लिए जरूरी उपाय करेगाइस बीच ताइवान ने आज मिसाइल हमले के समय पैदा होने वाली इमरजेंसी हालात का अभ्यास किया

बीजिंग:चीन ने अमेरिका की हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा के संबंध में अमेरिकी अधिकारियों को कड़ी चेतावनी दी है। इस संबंध में फाइनेंशियल टाइम्स ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि चीन पेलोसी की ताइवान यात्रा की कड़ी निंदा करता है।

चीनी प्रवक्ता झाओ लिजियन ने इस मामले में कहा, “चीनी पक्ष ने कई मौकों पर अमेरिका को स्पष्ट किया है कि वह स्पीकर पेलोसी की ताइवान यात्रा का कड़ा विरोध करता है और हम उनकी यात्रा के विरोध के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।”

उन्होंने कहा, "यदि अमेरिका अपने तरीके से चलता है, तो चीन निश्चित रूप से अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए दृढ़ और सशक्त उपाय करेगा और उस दिशा में होने वाले गंभीर परिणाम के लिए सीधे तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।"

मालूम हो चीन तनाव के बीच ताइवान ने आज मिसाइल हवाई हमले के समय पैदा होने वाली इमरजेंसी हालात का अभ्यास किया। इस दौरान ताइवान की राजधानी ताइपे समेत कुछ अन्य हिस्सों में अपात स्थिति में जनता को सड़कों को खाली करने और उन्हें घरों में रहने का आदेश दिया गया।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को स्थानीय समय के अनुसार दोपहर करीब 1.30 बजे (0530 GMT) ताइवान प्रशासन ने अनिवार्य सड़क निकासी अभ्यास के लिए सायरन बजाया, जिसके बाद 30 मिनट के लिए उत्तरी ताइवान के कई कस्बों और शहरों को प्रभावी रूप से बंद कर दिया गया।

जनता को भेजे गये टेक्स्ट संदेश में कहा गया कि यह एक "मिसाइल अलर्ट" है और लोगों को तुरंत खतरे की जगह को खाली करते हुए सुरक्षित स्थान पर चले जाना चाहिए। 

खबरों के मुताबिक इस ड्रील के बाद ताइपे के मेयर को वेन-जे ने अपने भाषण में जनता से कहा,  "हमें संभावित युद्ध की स्थिति के लिए तैयारी करना आवश्यक है।" इसके साथ ही जे ने सैन्य अभ्यास पर बल दिया, जिसे उन्होंने चिरस्थायी शांति बताया है।

मिसाइल हमले से बचाव के पूर्वाभ्यास में राजधानी ताइपे में पुलिस ने वाहनों को सड़क से किनारे हो जाने का निर्देश दिया और सड़कों पर चल रहे राहगीरों को सुरक्षित आश्रय लेने के लिए कहा। रात के समय होने वाले मिसाइल हमले से बचने के लिए दुकानों और रेस्तरां ने अपनी लाइट और शटर को बंद कर दिए। वहीं अग्निशामकों ने मिसाइल हमले से लगी आग को बुझाने का भी अभ्यास किया। हमले की स्थिति का आंकलन करने के लिए आयोजित की कई ड्रील में यह सब 30 मिनटके भीतर हुआ, जब प्रशासन द्वारा सायरन बजाया गया।

ताइवान के प्रति चीन के इरादों को लेकर चीन और अमेरिका के बीच भी तनाव काफी बढ़ गया है क्योंकि चीन ताइवान को एक अलग देश के रूप में मान्यता नहीं देता है जबकि अमेरिकी कानून ताइवान को अपनी रक्षा में प्रयुक्त होने वाले सभी साधनों को प्राप्त करने की आजादी देते हैं। 

चीन के व्याप्त तनाव को देखते हुए ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने देश की रक्षा क्षमता को बढ़ाने को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता को एक बार फिर दोहराया है और साथ में यह भी कहा है कि केवल ताइवान के लोग ही अपने भविष्य को तय करने का अधिकार रखते हैं।

Web Title: China gives direct warning to America regarding possible visit of Nancy Pelosi to Taiwan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे